NUH

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ हरियाणा (Haryana) के नूंह (मेवात) (Nuh) में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं नूंह में बीते सोमवार को भड़की हिंसा के दो दिन बाद भी आज कर्फ्यू जारी है। गुरुग्राम, पलवल जिले में तनाव है। गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि, छोटे-छोटे ग्रुप हिंसा फैलाने का काम कर रहे हैं।

वहीं तनावपूर्ण हालात की गंभीरता को देखते हुए देखते हुए 5 अगस्त की आधी रात तक नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में मानेसर, पटोदी व सोहना इलाके में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। वहीं नूंह में हिंसक झड़प के बाद स्थानीय लोगों को अपने रोज़मर्रा के काम करने में परेशानी हो रही है। यहां एक एक स्थानीय ने बताया, “अब यहां डर का माहौल बना हुआ है। हम सुबह जा रहे थे तो लग रहा था कि कहीं पीछे से कोई आ ना जाए। हम अपने बच्चों को भी बाहर नहीं भेज रहे हैं। मोहल्ले में सब्जी की मंडी भी नहीं लग रही है।”

एक अन्य स्थानीय व्यक्ति का कहना है, “मैं सब्जियां बेचने का काम करता हूं, लेकिन पिछले 2-3 दिनों से बिक्री प्रभावित हुई है…अगर ग्राहक नहीं आएंगे, तो हम जीविकोपार्जन कैसे करेंगे? चूंकि कोई नहीं आ रहा है, तो हमारी सब्जियां खराब हो रही हैं। हम बहुत परेशान हैं।”

जानकारी दें कि, नूंह हिंसा में अब तक 26 FIR दर्ज हुई हैं और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गुरुग्राम में 15 FIR दर्ज की गई हैं और 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। तो इससे सटे पलवल जिले में पुलिस ने 9 केस दर्ज किए हैं। इनमें 6 नामजद हैं जबकि 250 अज्ञात आरोपी हैं। इन पर एक समुदाय के धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ और आगजनी का आरोप है।

जानकारी दें कि नूंह में बीते सोमवार को एक शोभायात्रा के दौरान पथराव हुआ और उसके बाद यहां भयंकर हिंसा शुरू हो गई। वहीं नूंह के बाद आसपास के इलाकों में भी हिंसा फैल चुकी थी, 4 जिलों में इंटरनेट बंद किया गया है और धारा 144 भी लगाई गई है। वहीं पुलिस ने बीते दिन जानकारी दी थी कि अभी तक नूंह हिंसा को लेकर 41 FIR हो चुकी हैं, जबकि 116 लोगों की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है।