FSSAI examining Nestle, New Delhi

Loading

नई दिल्ली: नेस्ले पर भारत के बच्चों की हेल्थ से खिलवाड़ करने का आरोप है। भारत में नेस्ले के दो सबसे ज्यादा बिकने वाले बेबी-फूड ब्रांडों में बहुत ज्यादा चीनी (Sugar In Nestle Baby Food Products) मिली होती है, ये खुलासा पब्लिक आई की एक जांच से हुआ है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने संज्ञान लिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के टॉप अधिकारियों के सूत्रों के मुताबिक नेस्ले के बेबी प्रोडेक्ट्स में चीनी मिले होने की रिपोर्ट को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय गंभीर है। मंत्रालय के आरोप पर FSSAI रिपोर्ट की जांच कर रही है।

रिपोर्ट में क्या आया सामने
पब्लिक आई रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में, सभी 15 सेरेलैक बेबी प्रोडेक्ट्स में हर सर्विंग में औसतन करीब 3 ग्राम चीनी मिली होती है। रिपोर्ट में कहा गया है, नेस्ले अपने प्रोडेक्ट्स में मौजूद विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों को प्रमुखता से उजागर करती है, लेकिन जब चीनी की बात आती है तो यह पारदर्शी नहीं है।

स्टडी में बताया गया है कि यही सेरेलैक बेबी प्रोडेक्ट्स जर्मनी और ब्रिटेन में बिना चीनी मिलाए बेचा जा रहा है, जबकि इथियोपिया और थाईलैंड में इसमें करीब 6 ग्राम चीनी मिली होती है। इस तरह के प्रोडेक्ट्स की पैकेजिंग पर मौजूद पोषण संबंधी जानकारी में अक्सर चीनी की मात्रा का खुलासा भी नहीं किया जाता है।

Nestle ने सफाई में क्या कहा
नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारे शिशु अनाज उत्पाद, प्रारंभिक बचपन के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, आयरन आदि जैसी पोषण संबंधी आवश्यकताओं की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्मित किए जाते हैं। हम अपने उत्पादों की पोषण गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं करते हैं और न ही करेंगे। हम अपने उत्पादों की पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल को बढ़ाने के लिए लगातार अपने व्यापक वैश्विक अनुसंधान और विकास नेटवर्क का लाभ उठाते हैं।