mig-21
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली: वायु सेना का मिग श्रृंखला के लड़ाकू विमानों के अपने पुराने बेड़े को बदलेंगे। वायु सेना हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से लगभग 100 अतिरिक्त लड़ाकू विमान (LCA) तेजस मार्क -1 ए लड़ाकू जेट के लिए ऑर्डर देने की तैयारी है।

लड़ाकू विमान मिग-21, 23 और 27  बेड़े के पुराने बेड़े को बदलने के लिए यह निर्णय लिया गया है, जिससे स्वदेशी एयरोस्पेस उद्योग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। LCA को मिग-21, मिग 23 और मिग-27 विमानों सहित बड़े मिग श्रृंखला के बेड़े के बदलने तेयारी हो रही है और इसके बदले एडवांस्ड लड़ाकू विमान लाने की योजना है। 

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन के सेविले में कहा कि मिग के  इन सभी विमानों को बारी-बारी यानी चरणबद्ध तरीके से हटाने के साथ, यह आवश्यक है कि हमारी सूची में पर्याप्त संख्या में LCA  श्रेणी के विमान हों। , इसलिए, 83 LCA मार्क 1ए के अलावा, जिसके लिए हम पहले ही अनुबंध कर चुके हैं, हम लगभग 100 और विमानों के लिए मामला आगे बढ़ा रहे हैं।

स्वदेश  द्वारा निर्मित पहला सी-295 परिवहन विमान प्राप्त करने के लिए स्पेन की यात्रा पर हैं। चौधरी ने दक्षिणी स्पेनिश शहर सेविले में एयरोस्पेस प्रमुख की उत्पादन सुविधा में विमान प्राप्त किया। तेजस मार्क-1ए 65 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी घटकों के साथ स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित आधुनिक 4-प्लस पीढ़ी का लड़ाकू विमान है। 

तेजस एमके 1 ए एक स्वदेशी रूप से विकसित सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे (AESA) रडार, दृश्य सीमा से परे (BVR) मिसाइल, हवा से हवा में ईंधन भरने (AAR) क्षमताओं के साथ आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (EW) सूट है।

इस खरीद को केंद्र के ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के रूप में भी देखा जाता है, जो स्वदेशी क्षेत्रों को प्रौद्योगिकी-गहन और प्रतिस्पर्धी रक्षा उद्योग में प्रवेश करने की पेशकश करता है।