digi-yatra
Pic: Social Media

    नई दिल्ली. अगर आप भी अक्‍सर फ्लाइट से अपने हर सफर को पूरा करना पसंद करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की है। जी हां, आज से दिल्ली (Delhi) के IGI एयरपोर्ट समेत बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डे पर आज से एंट्री करने के नियम भी बदल गए हैं। 

    गौरतलब है कि,नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindi) ने दिल्ली के हवाई अड्डे पर चेहरे की पहचान के आधार पर हवाई यात्रियों को प्रवेश देने वाली सुविधा ‘डिजियात्रा’ (Digi Yatra) की आज शुरुआत की। Digi Yatra के माध्‍यम से यात्रियों को हवाई अड्डों पर बोर्डिंग पास की कोई भी जरूरत नहीं होगी।

    3 एयरपोर्ट पर शुरू हुई सुविधा 

    नए नियम के तहत एयरपोर्ट पर आने वाले यात्र‍ियों को कागजरहित प्रवेश (Paperless Entry) मिल  सकेगी और यात्रियों के विवरण का सत्यापन चेहरे की पहचान के जरिए विभिन्न जांच बिंदुओं पर स्वचालित तरीके से होगा। 

    सुरक्षा जांच वाले क्षेत्रों में भी यही प्रणाली काम करेगी। इस सुविधा को आज यानी गुरुवार को ही दिल्ली के साथ-साथ वाराणसी और बेंगलुरु हवाई अड्डे पर भी शुरू हो चुकी है। हालांकि इस सुविधा के लिए यात्रियों को ‘डिजियात्रा’ एप पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी जानकारी देनी होगी।

    फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहचान

    यह एप यात्रियों की फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहचान करता है, जो उनके बोर्डिंग पास से लिंक होती है। फिलहाल इस सुविधा को ट्रॉयल के रूप में दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल नंबर 3 पर ही शुरू किया गया है। वहीं DIAL की मानें तो अब तक के ट्रॉयल के दौरान लगभग 20 हजार यात्रियों ने इस एप के माध्यम से पेपरलैस और सीमलैस एंट्री मिली है। 

    दरअसल इस एप की मदद से यात्रियों को केवल एक बार ही अपनी बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल जमा करनी होती हैं। फिर इसी डिटेल की मदद से वह अपनी अन्य आगामी यात्राएं आराम से कर सकते हैं। यानी कि यात्रियों को हर बार बायोमेट्रिक डिटेल अब जमा नहीं करनी होगी। वहीं DIAL ने बताया कि, DigiYatra एप का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। इस एप के आईओएस वर्जन को भी एक हफ्ते के भीतर उपलब्ध किया जाएगा। 

    DigiYatra का ख़ास मकसद

    दरअसल इस DigiYatra एप की सर्व‍िस शुरू करने का मकसद एयरपोर्ट की प्रवेश प्रक्र‍िया में तेजी लाना है। इस प्रक्र‍िया के शुरू होने के बाद लंबी लाइन से राहत भी यात्रियों को मिल जाएगी। इसके अलावा डॉक्युमेंट और हार्ड कॉपी कैरी करने से भी यात्र‍ियों को मुक्‍त‍ि भी मिलेगी। अब आप आसानी से डिजिटली एंट्री कर सकेंगे। 

    कैसे करें इस्तेमाल

    • पहले DigiYatra एप पर आपको फोन नंबर और आधार डिटेल की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
    • फिर फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी लेकर उसे सबमिट करें।
    • आखिर में वैक्सीनेशन डिटेल और बोर्डिंग पास को स्कैन कर इस एप में एड करें । 
    • अब आप एप की मदद से आराम से एंट्री कर पाएंगे।