farmers-protest

Loading

नयी दिल्ली: पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की और किसानों से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। सिंह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘किसानों की चिंताओं से संबंधित मुद्दों सहित पंजाब से जुड़े विषयों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ विस्तृत बैठक की।”

दोनों की यह मुलाकात ऐसे समय हुई है जब अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों का विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस विरोध प्रदर्शन में ज्यादातर पंजाब के किसान हैं। ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन में भाग ले रहे किसान नेताओं ने सरकारी एजेंसियों द्वारा पांच साल तक ‘दाल, मक्का और कपास’ की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किए जाने के केंद्र के प्रस्ताव को सोमवार को खारिज करते हुए कहा कि यह किसानों के हित में नहीं है तथा उन्होंने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी कूच करने की घोषणा की।

किसानों के साथ वार्ता के बाद, तीन केंद्रीय मंत्रियों की एक समिति ने दाल, मक्का और कपास सरकारी एजेंसियों द्वारा एमएसपी पर खरीदने के लिए पांच वर्षीय समझौते का प्रस्ताव दिया था। तीन केंद्रीय मंत्रियों – पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय की समिति ने रविवार को चंडीगढ़ में चौथे दौर की वार्ता के दौरान किसानों के समक्ष यह प्रस्ताव रखा था। (एजेंसी)