Sanjay Jaju and Apurva chandra
संजय जाजू और अपूर्व चंद्रा

Loading

नई दिल्ली. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा (Apurva Chandra)को केंद्र द्वारा शनिवार को किए गए शीर्ष स्तरीय नौकरशाही फेरबदल के तहत स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया। चंद्रा महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव के रूप में चंद्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

वरिष्ठ नौकरशाह संजय जाजू को चंद्रा की जगह नया सूचना एवं प्रसारण सचिव नियुक्त किया गया है। वर्ष 1992 बैच के आईएएस अधिकारी जाजू वर्तमान में अपने कैडर राज्य तेलंगाना में कार्यरत हैं। आदेश के मुताबिक उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के (सेवानिवृत्त) आईएएस अधिकारी सुखबीर सिंह संधू को एक वर्ष की अवधि के लिए अनुबंध के आधार पर भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल का सचिव नामित किया गया है। असम-मेघालय कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी आशीष कुमार भूटानी, सहकारिता मंत्रालय के सचिव होंगे।

वरिष्ठ नौकरशाह राजकुमार गोयल को सीमा प्रबंधन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। कानूनी मामलों के सचिव नितेन चंद्रा अब पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव होंगे। के मोसेस चालाई को गृह मंत्रालय के तहत अंतर राज्य परिषद सचिवालय का सचिव बनाया गया है। चालाई वर्तमान में पूर्वोत्तर परिषद सचिवालय, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के सचिव हैं। नितेन चंद्रा ‘‘एक राष्ट्र, एक चुनाव” पर उच्च स्तरीय समिति के सचिव भी हैं।

आदेश में कहा गया है कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अनिल मलिक को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 29 फरवरी को इंदीवर पांडे की सेवानिवृत्ति के बाद महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव का पदभार संभालेंगे। उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग में विशेष सचिव (लॉजिस्टिक्स) सुमिता डावरा अब श्रम और रोजगार मंत्रालय में विशेष कर्तव्य अधिकारी होंगी। वह इस महीने के अंत में आरती आहूजा की सेवानिवृत्ति के बाद श्रम और रोजगार मंत्रालय में सचिव का पद संभालेंगी। सहकारिता मंत्रालय में विशेष सचिव विजय कुमार को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एसीसी ने चार अधिकारियों पदोन्नति को भी मंजूरी दे दी है।

आदेश के अनुसार पी डेनियल सचिव के पद और वेतन के अनुरूप केंद्रीय सतर्कता आयोग के सचिव होंगे। रश्मी चौधरी भारत सरकार के सचिव के पद और वेतन पर केंद्रीय सूचना आयोग की सचिव होंगी। ए.नीरजा को उर्वरक विभाग में विशेष सचिव और श्याम भगत नेगी को मंत्रिमंडल सचिवालय में विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि एसीसी ने कानून और न्याय मंत्रालय के केंद्रीय एजेंसी अनुभाग की प्रभारी रीता वशिष्ठ को भारत के 22वें विधि आयोग की सदस्य सचिव के रूप में नियुक्त करने को भी मंजूरी दे दी है। (एजेंसी)