Rajnath Singh and Jaishankar will go on a two-day visit to America amid Russia-Ukraine war
MEA Spokesperson Arindam Bagchi

Loading

नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र (UN) और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सोमवार को भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया। भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 1995 बैच के अधिकारी बागची ने मार्च 2020 में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में पदभार संभाला था और उन्होंने पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद, भारत की कोविड-19 प्रतिक्रिया और भारत की जी20 अध्यक्षता सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों और घटनाक्रम को अच्छे से संभाला। जिनेवा में, बागची इंद्र मणि पांडे का स्थान लेंगे, जो दिल्ली लौट रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, “वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अरिंदम बागची (आईएफएस:1995) को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत के अगले राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है।” इसमें कहा गया, ”उम्मीद है कि वह जल्द ही कार्यभार संभालेंगे।”

ऐसा समझा जाता है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद के लिए संयुक्त सचिव (जी20) नागराज नायडू काकनूर और मॉरीशस में भारत की उच्चायुक्त के. नंदिनी सिंगला सहित करीब चार वरिष्ठ राजनयिकों के नाम पर विचार किया जा रहा है।

इससे पहले, बागची ने क्रोएशिया में राजदूत और श्रीलंका में उप उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया था। वह प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं। इसके अलावा वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में भी काम कर चुके हैं। (एजेंसी)