PTI Photo
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़ के बाद मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Assemly Election 2023) के लिए शुक्रवार (20 अक्टूबर) को 40 कैंपेनर्स की सूची जारी की। जिसमें सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का नाम शामिल है। इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah), केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम शामिल है। ये बड़े नेता पार्टी उम्मीदवारों का प्रचार करेंगे।

सूची में सर्बानंद सोनोवाल, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, ​​नित्यानंद राय, किरेन रिजिजू, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल के एंटनी और अन्य भी शामिल हैं।

नवंबर को होंगे चुनाव

इससे पहले, भाजपा ने आगामी मिजोरम चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों के नामों की सूची की घोषणा की। 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। राज्य में एक ही चरण में मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाली वर्तमान मिजोरम विधानसभा 17 दिसंबर को अपना कार्यकाल समाप्त करने वाली है।

2018 में कांग्रेस ने सिर्फ पांच सीटें जीती

मिजोरम में मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में चुनावी मैदान में है। सीएम ज़ोरमथांगा के नेतृत्व में एमएनएफ ने 2018 में 18 सीटें हासिल कीं। वहीं, कांग्रेस, जिसका राज्य में प्रभाव कम हो रहा था, 2018 में 40 में से केवल पांच सीटें हासिल करने में सफल रही। 2018 में क्षेत्रीय दलों के गठबंधन के रूप में गठित ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) शासन और पारदर्शिता पर ध्यान केंद्रित करता है, जो एक वैकल्पिक राजनीतिक मंच पेश करता है। 2018 में अपनी शुरुआत में जेडपीएम ने कांग्रेस को भी पछाड़ते हुए आठ सीटें हासिल कीं।

मिजोरम में एक भी महिला सांसद या विधायक नहीं

भाजपा नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) का नेतृत्व करती है, जिसमें एमएनएफ भी भागीदार है। मिजोरम देश का एकमात्र राज्य है जहां वर्तमान में एक भी महिला सांसद या विधायक नहीं है। यहां अब तक केवल चार महिला विधायक रह चुकी हैं।