a-k-antony

    Loading

    नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी (AK Antony ) ने बुधवार को दावा किया कि कांग्रेस की मुख्य भूमिका के बिना दिल्ली में केंद्र सरकार में बदलाव के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि नेहरू-गांधी परिवार कांग्रेस के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत और मार्गदर्शन करने वाली ताकत है। 

    पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि नेहरू-गांधी परिवार के बिना देश के 99 प्रतिशत कार्यकर्ताओं को कांग्रेस स्वीकार नहीं होगी।  उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस को कमतर मत आंकिए। वह वापसी करेगी। कांग्रेस की भूमिका के बिना दिल्ली में सरकार के बदलाव के बारे में आप सोच नहीं सकते।” दिल्ली और कुछ अन्य स्थानों पर हुई सांप्रदायिक झड़पों की पृष्ठभूमि में देश की मौजूदा स्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह परिस्थिति बहुत खराब और दुखदायी है।

    उन्होंने उम्मीद जताई कि कांग्रेस 2024 में मजबूत वापसी करेगी। उनका कहना था कि इसके लिए ‘चिंतन शिविर’ में मंथन के बाद योजना अमल में लाई जाएगी। एंटनी ने कहा कि अपने स्वास्थ्य के चलते वह कांग्रेस के ‘चिंतन शिविर’ में शामिल नहीं हो सकेंगे।

    लंबे समय तक कांग्रेस के संगठन और सरकार में अहम भूमिका निभाने वाले एंटनी अब अपना कार्यक्षेत्र अपने गृह राज्य केरल को बना रहे हैं। हाल ही में उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व से आग्रह किया था कि उन्हें अब राज्यसभा का उम्मीदवार नहीं बनाया जाए। (एजेंसी)