Teachers special trains
Representative Photo

Loading

नई दिल्ली: विविधताओं से भरें इस देश के हर राज्य में अलग-अलग त्यौहार होते हैं जो बड़े पैमाने पर मनाए जाते हैं। ऐसे में अब उत्तर भारत (North India) के दो सबसे बड़े त्योहार (Festival) यानी दिवाली (Diwali 2023) और छठ (Chhath Puja 2023) आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं, इस मौके पर देशभर से लोग त्योहार मनाने के लिए अपने-अपने घर जाते हैं और इसके लिए वे ट्रेन की टिकट कटाते है, लेकिन इस त्योहारी सीजन में आसानी से टिकट कन्फर्म नहीं हो पाती है। 

लेकिन अब आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है, क्योकि खास दिवाली और छठ पर्व के मौके पर रेलवे (Central Railway) ने खास इंतजाम किया है, जिसके चलते आपको इस बार दिवाली और छठ पर घर जाते हुए कन्फर्म टिकट मिल सकता है। आइए जानते है पूरी जानकारी… 

त्यौहार में 425 विशेष ट्रेनें 

फेस्टिवल सीजन में यात्रियों की ट्रेनों में आम दिनों की तुलना में भारी भीड़ हो जाती है, लेकिन भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाता (425 special trains in festival) है। हालांकि, लोगों को अब भी कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अधिकतर ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं। ऐसे में अब सेंट्रल रेलवे ने ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि सेंट्रल रेलवे दिवाली और छठ त्योहारों के लिए लगभग 425 विशेष ट्रेनें चला रहा है, जिसके चलते अब आपको कन्फर्म टिकट मिल सकता है। 

3 लाख यात्रियों के लिए विशेष ट्रेन 

मिली जानकारी के मुताबिक, इन विशेष ट्रेनों से लगभग 3 लाख यात्री सफर कर सकेंगे, इतना ही नहीं बल्कि आपको यह भी बता दें कि ये ट्रेनें इस अवधि के दौरान चलने वाली नियमित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से अलग हैं। रेलवे ने अलग-अलग क्षेत्रों में चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी जारी की है। आइए डालते है इस पर एक नजर 

नागपुर/अमरावती- 103

नांदेड़- 16 कोल्हापुर- 114

थिविम/मंगलुरु- 40 कानपुर/वाराणसी/गोरखपुर- 38

दानापुर- 60

समस्तीपुर/छपरा/सिवान/हटिया- 36

इंदौर- 18

हर साल चलती है स्पेशल ट्रेनें 

गौरतलब हो कि रेलवे समय-समय पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाता रहता है। इसी कड़ी में इस बार त्योहारों के मौके पर 450 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिससे आसानी से यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल सकता है।