Uttar bharat cold wave
उत्तर भारत में ठंड का कहर

Loading

नई दिल्ली: उत्तर भारत (North India) में ठंड का सितम जारी है, उत्तर भारत में जब भी ठंड की बात आती है तो सबसे पहला नाम दिल्ली (Delhi Weather Update) का ही आता है। लेकिन इसके अलावा इस बार उत्तर भारत में मौसम ने अलग ही रुख ले लिया है। 

जनवरी का आधा महीना खत्म होने को है। इसके उलट उत्तर भारत में कोहरे ने अपना पैर पसार लिया है। जिससे उत्तर भारत के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में पंजाब के लुधियाना में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके साथ ही नारनौल, जिंद, रेवाडी और सोनीपत समेत हरियाणा के कई इलाकों में शीतलहर अपना कहर बरपा रहा है। पूरे उत्तर भारत में मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक ठंड का कहर और  घने कोहरे ने अपना डेरा हुआ है। 

अगले चार-पांच दिनों तक ऐसे ही मौसम रहने के आसार  

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अगले चार-पांच दिनों तक घना कोहरा छाए रहने के आसार है दिल्ली से लेकर उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भारत तक लोगों को अगले कुछ दिनों तक ठंडी हवा और शीतलहर से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

सुबह से ठंड और सर्द हवाओ ने गलन ने कोहरे के साथ मुश्किलें बढ़ा दी है. गुरुवार को उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में 3.1 डिग्री सेल्सियम में दर्ज किया है वही झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में काले घने कोहरे की वजह से हवाई उड़ाने और ट्रेनों को भी स्थगित कर दिया है जिससे लोगो को अपने दिनचर्या में काफी समस्यों का सामना करना पड़ रहा है।

नौकरी पेशा लोगो को सबसे ज्यादा दिक्कतें

उत्तर भारत में कोहरे और शीतलहर अपना सितम बरपा रहा है, जिसे उत्तर भारत के लोगो को अपने दिनचर्या और कामकाज़ में बेहद ही दिक्कतों के सामना करना पड़ रहा है। कोहरे के वजह नौकरी करने लोग ऑफिस और कार्यालय नहीं जा पा रहे है। ठंड के कहर से लोग के काम भी प्रभावित हो रहे है।

स्कूलों का भी फैसला

स्कूलों ने भी बच्चो को इस शीतलहर के प्रकोप से बचाने के लिए बच्चों को स्कूलों ने छुटिया दे दी  है। जब तक मौसम विभाग के तरफ से राहत की खबर नहीं आती तब तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।