Consumers
Consumers

    Loading

    नई दिल्ली: महामारी से उबरने के बाद भारत के उपभोक्ताओं (Consumers) ने त्योहारों के मौसम में अधिक विवेकाधीन उत्पादों की खरीदारी करने की मंशा जताई है। एक विश्लेषण में यह अनुमान जताया गया है। डेलॉयट (Deloitte) के ‘ग्लोबल स्टेट ऑफ कंज्यूमर ट्रेकर’ (Global State of Consumer Tracker) विश्लेषण (Analysis) से पता चलता है कि भारतीय उपभोक्ता यात्रा और होटल में ठहरने पर अधिक खर्च करने को तैयार हैं। वे अगले छह महीनों में नया या पुराना वाहन खरीदने के बारे में भी सोच रहे हैं। 

    डेलॉयट ने एक बयान में इस सर्वेक्षण की जानकारी देते हुए कहा है कि मुद्रास्फीति की चिंताओं के बावजूद अगले चार सप्ताह में विभिन्न आयु वर्गों और सभी श्रेणियों में सुनियोजित खर्च बढ़ेगा। उपभोक्ता कपड़ों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, गृह साज-सज्जा, मनोरंजन और यात्रा पर खर्च करना चाहते हैं जो आगामी त्योहारों को देखते हुए एक सकारात्मक रूझान है। 

    88 प्रतिशत भारतीय मौज मस्ती वाली यात्रा करना चाहते हैं 

    इस सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2022 की तुलना में अगस्त 2022 में उपभोक्ता 30 प्रतिशत अधिक विवेकाधीन खर्च करना चाहते हैं। करीब 88 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ता अगले चार हफ्तों में मौज-मस्ती वाली यात्रा पर खर्च करने की तैयारी में हैं। डेलॉयट ने कहा आगामी त्योहारों और छूट वाली पेशकशों की भारत वाहन उद्योग को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका है और यह उद्योग अगले छह महीने में तेज गति से वृद्धि करेगा।

    त्योहारों में अधिक खर्च करने के लिए तैयार

    ट्रेकर बताता है कि बीते चार महीने में वाहन खरीदने के इच्छुक उपभोक्ताओं की संख्या नौ फीसदी बढ़ गई है। इस सर्वे में पता चला कि मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं के बावजूद भारतीय आगामी त्योहारों में अधिक खर्च करने के लिए तैयार है और ऑनलाइन खरीद में भी मजबूती बनी हुई है। (एजेंसी)