अदार पूनावाला की बड़ी घोषणा, ‘कोविशिल्ड’ सबसे पहले भारत को मिलेगी

पुणे: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के प्रमुख अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बड़ा बयान दिया है. सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, “आबादी देखते हुए कोरोना की वैक्सीन कोविशिल्ड (Covishield) की 50 मिलियन की खुराक सबसे पहले भारत (India) को मिलेगी।” उन्होंने कहा, “हम कोवाक्स (Covax) के भी सदस्य हैं, इसलिए हम एक समय में दोनों को वैक्सीन मुहैया कराएँगे।”

सरकार तय करे कितना लेना है 

पूनावाला ने कहा, “हमारे पास कोविशिल्ड की 40-50 मिलियन खुराक है। एक बार जब हमें सरकार से अनुमति मिल जाएगी, तो यह सरकार को तय करना है कि वह कितना और कितनी तेजी से ले सकती है। हम जुलाई 2021 तक लगभग 300 मिलियन खुराक का उत्पादन करेंगे।”

शुरुआत में वैक्सीन की रहेगी कमी 

सीरम प्रमुख ने कहा, “2021 के पहले छह महीनों में वैश्विक स्तर पर वैक्सीन की कमी देखने को मिलेगी। कोई भी इसमें कुछ नहीं कर सकता। लेकिन हम अगस्त-सितंबर 2021 तक आपूर्ति नहीं होगी क्योंकि अन्य टीका निर्माता सप्लाई करने में सक्षम हो जाएंगे।”

टिकाकरण को लेकर तैयारी शुरू 

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए टिकाकरण की पूरी तैयारी शरू हो गया है सभी प्रदेश और केंद्र शाषित प्रदेशों ने टिका को स्टोरेज करने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है इसी के साथ बचे हुए काम को आने वाले दिनों में उसे पूरा कर लिया जाएगा। टिकाकरण को लेकर जिस तरह तैयारी शुरू है उसको देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में सरकार वैक्सीन की मंजूरी दे सकती है