Arvind Kejriwal

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली शराब कांड (Delhi Liquor Case) में मिली बड़ी खबर के अनुसार आज भी दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejeriwal) ED के सामने पेश नहीं होंगे। बता दें कि ED ने उन्हें तीसरी बार समन पेश किया था। ऐसे में उन्हें आज यानी 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। वहीं आम आदमी पार्टी और केजरीवाल ने  कहा कि, लोकसभा चुनाव से पहले ही नोटिस क्यों जारी किया गया है। पता हो कि आम आदमी पार्टी के 3 नेता सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह शराब नीति केस में पहले से ही जेल में हैं।

गौरतलब है की इसके पहले ED ने दो समन भेजकर 2 नवंबर और 21 दिसंबर को केजरीवाल पेश होने को कहा था। लेकिन, केजरीवाल ने तब इन दोनों समन को गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित बताते हुए ED के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था। इधर 21 दिसंबर का समन मिलने के बाद केजरीवाल 10 दिन के लिए विपश्यना के लिए चले गए थे। ऐसे में अब तीसरे समन को लेकर आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को कहा था कि मामले में पार्टी कानून के मुताबिक ही एक्शन लेगी।

क्या है शराब घोटाला कांड

दरअसल, दिल्ली का उत्पाद शुल्क नीति घोटाला बीते जुलाई 2022 में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार द्वारा उपराज्यपाल (LG) विनय कुमार सक्सेना को दायर की गई एक रिपोर्ट पर आधारित है। वहीं 5 पेज की रिपोर्ट में उन्होंने दिल्ली शराब नीति के निर्माण में कथित प्रक्रियात्मक खामियों की ओर इशारा किया था। मामले पर आरोप लगाया कि, तत्कालीन उत्पाद शुल्क मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा ‘मनमाने और एकतरफा फैसले’ लिए गए थे। 

यह भी कहा गया कि नई नीति से सरकारी खजाने को वित्तीय नुकसान हुआ है, जबकि कुछ आप नेताओं और मंत्रियों को ‘रिश्वत’ मिली है। इस मामले को CBI ने अपने हाथ में ले लिया और फरवरी में आप मंत्री मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार कर लिया गया। इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू को देखने के लिए जांच सीबीआई से ED ने अपने हाथ में ले ली है।