sharad-pawar
शरद पवार (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने मंगलवार को कहा कि अन्नाद्रमुक को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल करने के किसी भी फैसले के लिए द्रमुक या उसके अध्यक्ष एम के स्टालिन (MK Stalin) से सलाह मशविरा किया जाएगा। अन्नाद्रमुक ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ अपने चार साल पुराने गठबंधन को तोड़ते हुए सोमवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) छोड़ने का ऐलान किया और कहा कि वह 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक अलग मोर्चे का नेतृत्व करेगी।

एम के स्टालिन से सलाह मशविरा किया जाएगा

पवार से जब पूछा गया कि क्या अन्नाद्रमुक को ‘इंडिया’ में लाने के प्रयास किये जाएंगे तो उन्होंने कहा, ‘‘द्रमुक इंडिया के घटक दलों की सहयोगी पार्टी है। इसलिए द्रमुक या स्टालिन से परामर्श किये बिना इस संबंध में कोई फैसला नहीं किया जाएगा।” 

NDA से अलग हुआ AIADMK

उल्लेखनीय है कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) ने बीते सोमवार को केंद्र में सत्ताधीश भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से अलग होने का फैसला किया। वहीं, पार्टी ने इसे लेकर बैठक में एक प्रस्ताव भी पारित किया था।

एआईएडीएमके ने एक बयान में कहा

एआईएडीएमके ने एक बयान में कहा था, “हम बीजेपी और एनडीए के साथ अपना गठबंधन तोड़ रहे हैं क्योंकि तमिलनाडु बीजेपी नेतृत्व लगातार जानबूझकर एआईएडीएमके और उसके नेताओं अरिंगार अन्ना और जे जयललिता को बदनाम कर रहा है। हम एक नया गठबंधन बनाएंगे और आगामी संसदीय चुनावों का सामना करेंगे।”

इंडिया अलायंस

‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के 28 घटक दलों विपक्षी पार्टीयों ने केंद्र में भाजपा गठबंधन को चुनाव में मात देने के लिए ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) बनाया है। इनमें कांग्रेस, सपा, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, स्टालिन कि द्रमुक समेत कुल 28 घटक दल में शामिल है।