Election-2022

    Loading

    नई दिल्ली.  अब से कुछ ही देर में पांच राज्यों के शुरुआत रुझान आ शुरू हो जाएंगे।  बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttrakhand), गोवा (Goa), मणिपुर (Manipur) और पंजाब (Punjab) के लोगों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया था।   बीते 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग के साथ चुनाव की शुरुआत हुई थी और 7 मार्च को सातवें दौर के मतदान के साथ यह थम गया था।   आज उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, गोवा की 40, उत्तराखंड की 70 और मणिपुर की 60 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।   

    यह होगा बहुमत आंकड़ा 

    गौरतलब है कि इस बार उत्तर प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 202, गोवा में 21, उत्तराखंड में 36, मणिपुर में 31 और पंजाब में 59 है।   यानी इन राज्यों में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को इतनी सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।   जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए हैं उनमें से 4 में पहले से ही BJP की सरकार काबिज है।   गोवा, यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर में ‘कमल’ खिला हुआ है, जबकि पंजाब में कांग्रेस ही फिलहाल सत्ता में है।   

    गौरतलब है कि सात मार्च को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद तमाम Exit polls के अनुमान भी आमतौर पर BJP के पक्ष में है।   हालांकि उत्‍तराखंड और गोवा में सीटों के लिए कड़े संघर्ष का अनुमान लगाया गया है।   

    आज सुबह आठ बजे  शुरू होगी वोटों की गिनती

    वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सभी मतगणना टीमें सुबह छह बजे जिलों के कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचेंगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम के वोटों की मतगणना होगी। मतगणना के दौरान अभिकर्ता या कर्मचारी अपने साथ मोबाइल या किसी तरह की कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना के दौरान केवल निर्वाचक, मतदान अधिकारी, एक समय पर प्रत्याशी या उसका इलेक्शन अभिकर्ता ही मतगणना स्थल पर मौजूद रहेगा।