marriage
File Photo

    Loading

    कडलूर (तमिलनाडु). तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कोविड-19 (Corona) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन (Lock Down) में मंदिर बंद होने के कारण 23 जनवरी को 90 से अधिक जोड़ों ने यहां के एक शीर्ष वैष्णव मंदिर के बाहर शादी रचाई। मंदिर के कार्यकारी अधिकारी ए. वीरबथिरन और पुजारी संघ के सचिव रथिना सबपति ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रविवार को पुजारियों ने इस लोकप्रिय मंदिर के सामने सड़क पर कम से कम 91 शादियां करवाईं।

    राज्य में कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों के कारण सभी धार्मिक स्थलों को शुक्रवार, शनिवार और रविवार को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। वीरबथिरन और सबपति ने बताया कि रविवार को एक शुभ मुहूर्त होने के कारण मंदिर के पास सड़क पर कुल 91 शादियां कराई गईं। जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर स्थित इस छोटे से कस्बे के मंदिर में कुल 110 शादियों के लिए पंजीकरण कराए गए थे।

    विवाह कराने के लिए यह मंदिर राज्य में, खासकर कुड्डालोर और उसके आसपास के इलाकों में काफी लोकप्रिय है। शादियों का आयोजन रविवार सुबह साढ़े चार बजे से 11 बजे के बीच ‘मुहूर्तम’ में किया गया। सुबह के समय को ‘ब्रह्म मुहूर्तम’ माना जाता है। अधिकारियों ने बताया कि मंदिर, भगवान विष्णु को समर्पित 108 ‘दिव्य देशम’ में से एक है। इसके परिसर में एक हॉल है, जहां एक बार में 40 शादियां आयोजित की जा सकती है। मंदिर के खुले होने पर विवाह करने पर कोई रोक नहीं है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु में 23 जनवरी को कोविड-19 के 30,580 नए मामले सामने आए थे। राज्य में रात 10 से सुबह पांच बजे के बीच रात्रिकालीन कर्फ्यू भी लागू है।