punjab
File Pic

Loading

हरियाणा: आज यानी गुरूवार 28 सितंबर से पंजाब (Punjab) में किसान ट्रेनें रोकने जा रहे हैं। वहीं इस रेल रोको आंदोलन (Rail Roko Andolan)  में हरियाणा के किसान भी जुड़ रहे हैं। इस बाबत आज हरियाणा के किसानों ने पंजाब सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि, अगर पंजाब सरकार ने पहले की तरह किसानों को रोकने की कोशिश की तो बड़े स्तर पर हरियाणा के किसान पंजाब पहुंचेंगे।दरअसल किसान बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे और MSP की गारंटी समेत अन्य मांगों को लेकर आज दोपहर में ‘रेल रोको’ प्रदर्शन करेंगे।

पुलिस तैयार और मुस्तैद 
दरअसल पंजाब की 16 किसान यूनियनों ने यहां तीन दिवसीय रेल रोको आंदोलन की चेतावनी दी है। इस संबंध में पंजाब पुलिस ने पहले ही अलर्ट जारी किया है। वहीं DGP पंजाब ने सभी जिलों केSP और DC को सतर्कता बरतने को कहा है। वहीं पंजाब पुलिस मुख्यालय से जारी आदेशों के तहत यह प्रदर्शन बठिंडा अंबाला रेल सेक्शन सहित दिल्ली फिरोजपुर सेक्शन, फाजिल्का, जालंधर कैंट, अमृतसर स्थानों पर होने को है।

ट्रेनों का संचालन हो सकता है प्रभावित
धरना स्थल का निर्धारण रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर किया जाएगा। इस कारण दिल्ली से पंजाब और अंबाला से अन्य स्थानों पर जाने वाली ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो सकता है, हालांकि अभी रेलवे की तरफ से किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया है। इसका फैसला आंदोलन के आधार पर लिया जाएगा। किसान आंदोलन के लिए आरपीएफ सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

रेल रोको आंदोलन
जानकारी दें कि, आज 28, 29 और 30 सितंबर को पंजाब में किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ रेल रोको आंदोलन की घोषणा कर रखी है। इसको बाबत 23 सितंबर 2023 की रात्रि में पंजाब में एक किसान मीटिंग आयोजित की गई थी। इस बैठक में उत्तर भारत के 16 किसान संगठनों ने यह बड़ा निर्णय लिया कि अगर तीन दिन में सरकार ने किसानों की बात नहीं सुनी, तो पूरे देश में आंदोलन किया जाएगा।

वहीं यह आंदोलन वैसा ही होगा।जैसे दिल्ली आंदोलन से पहले पंजाब में शुरू हुआ था। वहीं 28 से 30 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन में पंजाब के साथ हरियाणा, हिमाचल, यूपी, उत्तराखंड और भी दूसरे राज्यों के किसान संगठन मौजूद रहेंगे। किसान संगठनों ने कहा है कि वह कोई भी रेल अब नहीं चलने देंगे।