photo- ani
photo- ani

Loading

कुरुक्षेत्र: हरियाणा (Haryana) में सूरजमुखी के बीज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की अपनी मांग को लेकर किसान एक बार फिर कुरुक्षेत्र में प्रदर्शन स्थल पर एकत्रित हुए है। आंदोलन शुरू हुए करीब 20 घंटे हो चुके हैं और किसान अभी भी हाइवे पर डटे हुए है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सोमवार को किसान महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) के बाद किसानों ने दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर हाईवे पर जाम लगा दिया था। तब से किसानों ने यहीं अपना डेरा डाल रखा है। किसानों का धरना जारी है। अभी सरकार से बातचीत को कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से बातचीत को लेकर सीधे तौर पर कोई पहल नहीं हुई है। 

किसानों के साथ नेता राकेश टिकैत भी हैं। किसान 20 घंटे से  हाईवे पर डटे हैं। किसानों की रात भी हाईवे पर गुजरी है। बैठक के साथ- साथ खाना-पीना और सोना भी हाईवे पर ही हुआ है।

किसान नेता सुरेश कौत ने कहा कि सरकार से बातचीत चल रही है। हमने समय दिया है कि स्थानीय कमेटी के साथ समझोता करे। साथ ही राज्य सरकार को दो मांगें हैं कि सूरजमुखी के बीज पर एमएसपी और हिरासत में लिए गए किसानों की रिहाई की जाए। नहीं तो पूरे देश में आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें जाम लगाने की कोई इच्छा नहीं है और न ही इसका शौक है। सरकार हमारी बात मानें।