Petrol rate
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को फिर बड़ा झटका लग सकता है। बताना चाहते हैं कि पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। दरअसल इंटरनेशनल लेवल पर कच्चे तेल की कीमत में सोमवार को इजाफा हुआ है। दरअसल कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 130 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है। 

    ज्ञात हो कि कच्चे तेल की कीमत जो अभी बढ़ी है वह साल 2008 के बाद के सबसे हाईलेवल पर है। इन सब के बीच ऐसी खबरें हैं कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस से तेल के आयात पर बैन लगाने पर विचार कर रहे हैं। जबकि ईरान के कच्चे तेल के विश्व बाजार में देरी होने की भी संभावना है।  

    वहीं इन सब चीजों के कारण क्रूड की कीमतें 14 वर्ष के हाईलेवल पर है। यही कारण है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में 25 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो सकता है। रॉयटर्स के अनुसार सोमवार को शुरुआती कारोबार में ब्रेंट की कीमत 11.67 डॉलर यानी 9.9 फीसदी की उछाल के साथ 129.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंची है। 

    दूसरी तरफ जेपी मॉर्गन के एनालिस्ट्स की मानें तो इस वार्स कच्चे तेल की कीमत 185 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने की आशंका है। वैसे मौजूदा समय रूस डेली 70 साल बैरल तेल की सप्लाई करता है जो विश्व की कुल सप्लाई कला 7 फीसदी है। कहा यह भी जा रहा है कि अगर रूस से तेल के निर्यात में कटौती होती है तो कच्चे तेल की कीमत 200 डॉलर प्रति बैरल पहुंच सकता है। 

    उल्लेखनीय है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 25 रुपये प्रति का इजाफा हो सकता है। वैसे यूपी-पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण पेट्रोल-डीजल की कीमत में चार महीने से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। पिछले वर्ष नवंबर की शुरुआत में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव हुआ था। तब कच्चे तेल की औसत कीमत 81.5 डॉलर प्रति बैरल थी।