JDS Joins NDA

Loading

नई दिल्ली. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) (JDS) 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को भाजपा (BJP) नेतृत्व वाले NDA में शामिल हो गई। इसी के साथ अब NDA की ताकत और बढ़ गई है। इस सिलसिले में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की।

नड्डा ने एक्स पर तस्वीरें पोस्ट करते हुए लिखा, “हमारे वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की। मुझे खुशी है कि जद (एस) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है। हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं।”

कर्नाटक में सभी लोकसभा सीटें जीतेंगे: CM प्रमोद सावंत

वहीं, बैठक में मौजूद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी जिस तरह से विकास कार्य कर रहे हैं, कोई भी पार्टी एनडीए में शामिल होने से इनकार नहीं करेगी। मैं उनका (JDS) भी स्वागत करता हूं। आगामी चुनाव में NDA एक बार फिर सत्ता में आने वाली है। हम कर्नाटक में सभी लोकसभा सीटें जीतने जा रहे हैं।”

Narendra Modi and deve gowda
File Photo: PTI

JDS से 4 लोकसभा सीट शेयर करेगी BJP

इस महीने की शुरुआत में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भाजपा के राष्ट्रीय नेता कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से चार सीटों को JDS के साथ शेयर करने पर सहमत होने की बात कही थी। येदियुरप्पा ने कहा था कि भाजपा और JDS गठबंधन बनाएंगे। अमित शाह चार लोकसभा सीटें JDS को देने पर सहमत हो गए हैं। इससे हमें बड़े पैमाने पर मजबूती मिलेगी। इससे कर्नाटक में 25 से 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल होगी।

कर्नाटक में भाजपा ने जीती 25 लोकसभा सीटें

गौरतलब है कि भाजपा ने कर्नाटक में 2019 के लोकसभा चुनावों में 25 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि उसके समर्थन वाली निर्दलीय (मांड्या से सुमलता अंबरीश) ने एक सीट जीती थी। वहीं, कांग्रेस और JDS ने एक-एक सीट जीती थी। इसके अलावा इस साल मई में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 224 में से 135 सीटें मिलीं, जबकि भाजपा को 66 और JDS को 19 सीटें मिलीं। बहुतमत के आधार पर कांग्रेस ने अपनी सरकार बना ली।