Jharkhand Governor gave time to JMM led alliance at 5.30 pm

Loading

रांची: झारखंड में राजनीतिक संकट (Jharkhand Political Crisis) के बीच राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन (C.P. Radhakrishnan) ने राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन को मिलने के लिए गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे का समय दिया। झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) विधायक दल के नेता चंपई सोरेन (Champai Soren) ने राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा कि हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने बुधवार रात मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया था, जिसे राजभवन ने रात 8.45 बजे स्वीकार कर लिया था और अब भी ‘‘भ्रम की स्थिति” बनी हुई है। 

पत्र में कहा गया है, ‘‘पिछले 18 घंटे से राज्य में कोई सरकार अस्तित्व में नहीं है। असमंजस की स्थिति है….आप संवैधानिक मुखिया हैं…हम सभी विधायकों और जनता को उम्मीद है कि आप लोकप्रिय सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करेंगे।”

इससे पूर्व दिन में प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राजेश ठाकुर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘गठबंधन का नेतृत्व कर रहे झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने आज अपराह्न तीन बजे राज्यपाल से बहुमत साबित करने का समय मांगा था।” राजभवन के एक अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल ने राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन को शाम 5.30 बजे का समय दिया है।

ठाकुर ने कहा, ‘‘हम विलंब के कारणों से अनभिज्ञ हैं…सरकार गठन के लिए गठबंधन को न्योता देने में राजभवन की ओर से देर किए जाने की स्थिति में, विधायक हैदराबाद के लिए विमान से रवाना हो जाएंगे ताकि विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से उनकी खरीद-फरोख्त करने की किसी भी कोशिश को नाकाम किया जा सके।” झामुमो के नेता हेमंत सोरेन को बुधवार रात यहां उनके आधिकारिक आवास पर धनशोधन मामले में सात घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। सोरेन (48) को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया है।  

(एजेंसी)