Karnataka: Demonstrations, gatherings banned for two weeks near educational institutions in Bangalore, read details here
Photo:Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: बेंगलुरू (Bengaluru) शहर में स्कूलों (Schools) पीयू कॉलेजों (Colleges), डिग्री कॉलेजों (Degree Colleges) या इसी तरह के अन्य शैक्षणिक संस्थानों (Educational Institutes) के गेट से 200 मीटर के दायरे के भीतर किसी भी प्रकार का जमावड़ा, आंदोलन या विरोध तत्काल प्रभाव से दो सप्ताह के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस मामले में प्रशासन ने आर्डर जारी किया है।

    दरअसल, उडुपी (Udupi) से शुरू हुआ हिजाब (Hijab) को लेकर विवाद अब कर्नाटक (Karnataka) के कई कॉलेजों (Colleges) में फैलता जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर कर्नाटक के कॉलेजों से कई वीडियो जम कर वायरल हो रहा है। वीडियो में छात्रों के नारेबाज़ी करते और कॉलेज परिसरों में महिला छात्रा के घेराव की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। कॉलेज कम्पास में लगातार जारी प्रदर्शन बुधवार को राज्य के सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने के आदेश के बाद थम गए।

    इससे पहले मंगलवार को कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई (Karnataka CM Basavaraj Bommai) ने कर्नाटक के सभी स्कूल (Schools) और कॉलेजों (Colleges) को अगले तीन दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया था।बोम्मई ने इस मामले को लेकर ट्वीट करते हुए कहा था कि, मैं सभी छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन के साथ-साथ कर्नाटक के लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं। मैंने अगले तीन दिनों के लिए सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है। सभी संबंधितों से सहयोग का अनुरोध है।’

    बता दें कि, कर्नाटक के कॉलेजों में हिजाब-भगवा स्कार्फ विवाद लगता बढ़ाता जा रहा है। इस बीच राज्य के कई इलाकों के कॉलेजों से कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार सुबह को सोशल मीडिया पर कर्नाटक के एक कॉलेज से ऐसा ही एक वीडियो सामने आया जिसमें हिजाब पहने एक छात्रा को कर्नाटक के एक कॉलेज में भगवा स्कार्फ पहने कई लड़कों ने घेरने की कोशिश की। वीडियो में देखा जा सकता है कि, लड़के लगातार जय श्री राम के नारे लगा रहे हैं तभी हिजाब पहने लड़की अल्लाह हु अकबर के नारे लगाने लगती है।

    हिजाब को लेकर पिछले महीने उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स पीयू कॉलेज में शुरू हुआ था जब छह छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्हें हेडस्कार्फ पहन कर आने पर कक्षाओं में बैठने से रोक दिया गया था। उडुपी और चिक्कमगलुरु में कुछ छात्रों ने मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने पर आपत्ति जताई और वह भगवा स्कार्फ पहन कर क्लासेस में पहुंचने लगे। इसके बाद उडुपी से शुरू हुआ विवाद राज्य के अन्य कॉलेजों में भी फैलने लगा है।