Lashkar-e-Taiba Mohammad Qasim Gujjar

Loading

नई दिल्ली. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने गुरुवार को आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के सदस्य मोहम्मद कासिम गुज्जर (Mohammad Qasim Gujjar) उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान को आतंकवादी घोषित किया। फिलहाल वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में रह रहा है। गृह मंत्रालय ने गुज्जर को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 यानी UAPA के तहत आतंकवादी घोषित किया है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि मोहम्मद कासिम गुज्जर (32 वर्ष) को आतंकी घोषित किया गया है। वह लंबे समय से आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त है। वह ड्रोन के द्वारा हथियार, गोला-बारूद, आईईडी समेत कई आतंकी घटनाओं में वह शामिल है। वह अंगराला, तहसील माहौर, जिला रियासी, जम्मू का स्थायी निवास है। वह वर्तमान में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में रह रहा है।

मोहम्मद कासिम विभिन्न आतंकी हमलों, बम विस्फोटों में भी शामिल रहा है। साथ ही वह इन आतंकी घटनाओं में कई लोगों की मौत और घायल होने के लिए जिम्मेदार है। आरोपी सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन एन्क्रिप्टेड संचार अनुप्रयोगों सहित विभिन्न माध्यमों से भर्ती और कट्टरपंथ द्वारा नए आतंकी मॉड्यूल बनाने में भी शामिल है।

इससे पहले सरकार ने भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और पाकिस्तान समर्थक प्रचार के लिए फरवरी में मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर के दो गुटों पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार के अनुसार यह दोनों गुट लोगों से चुनाव में भाग नहीं लेने का दबाव बनाते थे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा था कि आतंकवादी नेटवर्क पर कड़ा प्रहार जारी रखते हुए केंद्र सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर (भट गुट) को गैर-कानूनी संगठन घोषित कर दिया है। ये संगठन देश की संप्रभुता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल रहे हैं।