राजनाथ-जयशंकर और रिचर्ड मार्ल्स-पेनी वोंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता (PTI Photo)
राजनाथ-जयशंकर और रिचर्ड मार्ल्स-पेनी वोंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता (PTI Photo)

Loading

नई दिल्ली : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh) और ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स के बीच सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस बैठक के बाद उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स के साथ उनकी बैठक के दौरान कई क्षेत्रों में प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि आज की बैठक ने दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी को और गहरा करने का अवसर प्रदान किया है।

कई क्षेत्र में प्रगति को देखकर हुई खुशी 

द्विपक्षीय बैठक में राजनाथ सिंह ने कहा, “हमारी पिछली चर्चा के दौरान, हम उन क्षेत्रों और पहलों की पहचान करने में सक्षम थे जहां हमारे दोनों देश सहयोग कर सकते हैं। मुझे इनमें से कई क्षेत्र में पहले ही हो चुकी प्रगति को देखकर खुशी हुई है। आज की बैठक हमें अपनी रक्षा साझेदारी को और गहरा करने के अपने संकल्प की पुष्टि करने का अवसर देगी।”

भारत वापस आकर बहुत अच्छा लग रहा

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि भारत वापस आकर बहुत अच्छा लग रहा है। उन्होंने विश्व कप की मेजबानी के तरीके के लिए भारत को बधाई दी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है। मार्ल्स ने कहा, “भारत में दोबारा आना और विश्व कप के लिए ऐसे शुभ समय पर यहां आना बहुत अच्छा है। जिस तरह से विश्व कप की मेजबानी की और जिस तरह से भारत ने खेला, उसके लिए मैं भारत को बधाई देता हूं।” 

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दोस्ती की एक महान अभिव्यक्ति 

उन्होंने कहा कि हम कल रात के परिणाम से भाग्यशाली महसूस करते हैं। लेकिन यह ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दोस्ती की एक महान अभिव्यक्ति है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सहित लोकतंत्र, कानून के शासन, बोलने की स्वतंत्रता और विरासत की परंपराओं को साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ अपने संबंधों को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक मानता है।