SANGMA

Loading

शिलांग. कॉनराड संगमा के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने राज्य में सरकार बनाने के लिए नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को अपना समर्थन दिया है। यूडीपी के अध्यक्ष मेटबाह लिंगदोह ने रविवार को इसकी पुष्टि की।

लिंगदोह ने कहा, “हमने (यूडीपी और पीडीएफ) ने एनपीपी को अपना समर्थन दिया है।” यूडीएफ और पीडीएफ का समर्थन मिलने के बाद अब एनपीपी की संख्या बढ़कर 45 हो गई है।”

बता दें कि एनपीपी मेघालय में 59 में से 26 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को केवल दो सीटें मिलीं। एनपीपी ने चुनाव के बाद भाजपा के साथ गठबंधन किया। मेघालय विधानसभा चुनाव में यूडीपी ने 11 सीटें जीतीं, जबकि पीडीएफ ने दो सीटें जीतीं।

संगमा 7 मार्च को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल होने की उम्मीद है।

संगमा ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान के समक्ष मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया और फिर राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया।

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने पांच-पांच सीटें जीतीं। वॉइस ऑफ द पीपल पार्टी को चार सीटें मिलीं, जबकि हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को दो सीटें मिलीं। वहीं, दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे।

मेघालय में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं। विशेष रूप से, यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह की मृत्यु के बाद सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र में मतदान टाल दिया गया था।