Most wanted Khalistani terrorist Lakhbir Singh Rode dies in Pakistan
खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे

Loading

नई दिल्ली: खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे (Khalistani terrorist Lakhbir Singh Rode) की पाकिस्तान में मौत होने की खबर सामने आई है। लखबीर सिंह रोडे प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का स्वयंभू प्रमुख था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में मौत हो गई। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है।

हार्ट अटैक से हुई मौत

लखबीर सिंह रोडे खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था और भारत के आतंकियों की लिस्ट में शामिल था। लखबीर सिंह रोडे के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने लखबीर की मौत की पुष्टि की है। जसबीर सिंह ने बताया कि मेरे भाई के बेटे ने हमें बताया है कि पाकिस्तान में हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई है और पाकिस्तान में ही उसका अंतिम संस्कार किया गया है। वह डायबिटीज से पीड़ित था। लखबीर सिंह रोडे के दो बेटे, एक बेटी और पत्नी कनाडा में रहते हैं।

परिवार कनाडा में खुद पाकिस्तान में

लखबीर सिंह रोडे भारत में पंजाब के मोगा जिले के रोडे गांव का रहने वाला था और भारत से फरार होकर वह दुबई गया था। बाद में वह दुबई से पाकिस्तान चला गया, लेकिन उसने अपने परिवार को कनाडा में रखा। साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए एक लिस्ट भी सौंपी थी, जिसमें लखबीर सिंह रोडे का नाम भी था। 

भारत सरकार के डॉजियर के मुताबिक, लखबीर सिंह रोडे के इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन ने ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा और अमेरिका समेत कई जगहों पर अपनी शाखाएं शुरू की थी। साथ ही रोडे भारत में गैरकानूनी तरीके से हथियार और विस्फोटक भेजने का भी आरोपी है।