new-parliament-employees-dress-will-be-changed-during-new-session

Loading

नई दिल्ली: गणेश चतुर्थी शुभ के मौके पर देश की नई संसद (New Parliament) में कार्यवाही शुरू होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाने की घोषणा की थी। इस बीच संसद भवन से जुडी बड़ी खबर सामने आ रही है। संसद भवन के कर्मचारियों के ड्रेस कोड (Dress Code) को लेकर बड़ा बदलाव किया जा रहा है। 

सूत्रों के अनुसार, नई संसद भवन के कर्मचारियों के लिए नया ड्रेस डिजाइन किया गया है। वहीं संसद भवन में मौजूद रहने वाले मार्शल भी क्रीम रंग का कुर्ता और पैजामा में नज़र आने वाले हैं। इसके साथ ही मार्शल मणिपुरी पगड़ी पहने हुए दिखाई दे सकते हैं। वहीं, महिला कर्मचारी का भी ड्रेस कोड बदला है। महिला कर्मचारी नई साड़ियों में नजर आ सकती हैं। 

मालूम हो कि, नए संसद भवन के कर्मचारियों के नए पोशाक को National Institute of Fashion Technology NIFT ने डिजाइन किया है। इसके तहत सचिवालय के कर्मचारियों का बंद गला सूट को बदलकर मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट कर दी जाएगी। उनके शर्ट भी गहरे गुलाबी रंग के होंगे। इस शर्ट पर कमल का फूल बना होगा और वे खाकी रंग की पैंट पहनेंगे।

नए ड्रेस कोड में संसद भवन सचिवालय में रिपोर्टिंग, टेबल ऑफिस, नोटिस ऑफिस, विधायी शाखा और सुरक्षा विभाग के अधिकारी मार्शल शामिल है। अब तक सुरक्षा कर्मचारी नीले या काले रंग के सफारी सूट पहनते हैं। लेकिन, अब वह सैनिकों की तरह कैमोफ्लेज ड्रेस में नज़र आएंगे। सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार संसद के इस सत्र में एक देश-एक चुनाव का बिल ला सकती है। इस नए संसद के विशेष सत्र बुलाए जाने को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधा था।