PM Modi, Foundation Day,
फाइल पिक: PM मोदी

Loading

नई दिल्ली. फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन (Emmanuel Lenain) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की आगामी फ्रांस यात्रा को “बहुत खास” बताया है। उन्होंने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच उत्कृष्ट केमिस्ट्री होने की बात कही है।

बता दें कि पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस (बैस्टिल डे) पर सम्मानित अतिथि हैं।

इमैनुएल लेनैन ने कहा, “भारत हमारे राष्ट्रीय दिवस पर सम्मानित अतिथि बनने जा रहा है। इस साल यह बहुत खास है, यह फ्रांस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है। हमारे दोनों नेताओं (फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और पीएम मोदी) के बीच की उत्कृष्ट केमिस्ट्री हैं। हम भविष्य में (भारत और फ्रांस के बीच) नए सहयोग के लिए एक रोडमैप का मसौदा तैयार करने जा रहे हैं।”

लेनैन ने कहा, “कोविड के बावजूद वायु सेना के लिए 36 राफेल समय पर वितरित किए गए हैं। हमारे उद्योग के लोग भारतीय वायु सेना को समय पर आपूर्ति करने के लिए दिन-रात और सप्ताहांत में अतिरिक्त शिफ्ट में काम कर रहे हैं।”

फ्रांस के राजदूत ने आगे कहा, “भारत की अर्थव्यवस्था विकसित हो रही है… हमें लगता है कि हमें अंतरराष्ट्रीय प्रशासन में भारत को और अधिक देखने की जरूरत है और मेरे जैसे देश के लिए यह बहुत स्वागत योग्य है। भारत और फ्रांस समान मूल्यों को साझा करते हैं और हम दोनों बड़े लोकतंत्र हैं, हमारा दृष्टिकोण समान है स्वतंत्र और खुला हिंद-प्रशांत इसलिए हम वैश्विक मुद्दों से निपटने के वैश्विक प्रयासों में यूएनएससी में भारत को और अधिक देखना चाहते हैं।”