PM Modi's address on the budget, said - 'Everyone is praising it, it will make the country modern'
PM Modi (File Photo -ANI)

    Loading

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार हैकर्स ने अब अपनी बड़ी हिम्मत दिखाते हुए और देश कि साइबर सुरक्षा पर वार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के ही आधिकारिक ट्विटर अकाउंट में सेंध लगा दी ही । जी हाँ @narendramodi से आज यानी रविवार 12 दिसंबर की सुबह 2. 11 बजे एक स्‍पैम ट्वीट किया गया।

    इस ट्वीट में यह भी कहा गया कि, “भारत ने आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को कानूनी स्‍वीकार्यता दे दी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से 500 BTC खरीदे हैं और देश के सभी नागरिकों में बांट रही है। जल्‍दी करें india….  भविष्‍य आज आया है!”

    लेकिन फिर बमुश्किल 3 मिनट में यह ट्वीट डिलीट हो गया। लेकिन फिर 2. 14 बजे दूसरा ट्वीट आया जो एकदम पहले वाले की नकल था। यह ट्वीट भी जल्‍द ही डिलीट हुआ। इसके बाद PMO ने ट्वीट कर जानकारी दी कि थोड़ी देर के लिए मोदी का अकाउंट हैक हुआ था। इसके साथ ही PMO  की ओर से ताकीद की गई कि इस दौरान किए गए किसी भी ट्वीट को बिल्कुल ही ‘इग्‍नोर’ कर दिया  जाए।

    जांच में जुटी केंद्र सरकार 

    इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद अब सरकार भी तुरंत एक्शन में आ चुकी है।  उनका अकाउंट किसने हैक किया? इसकी जांच के लिए सरकार ने अब लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है।  सूत्रों के अनुसार CERT-IN को इस काम में लगाया गया है और वो हैकिंग के सोर्स का भी पता लगाने की भरपूर  कोशिश कर रही है। 

    वहीं सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार इस बात को भी जानने में लगी है है कि इस हैकिंग के पीछे कौन था।  इसके लिए सरकार ने इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT-IN की टीम को काम में लगाया गया है।  हैकिंग की तह तक जाने के लिए यह टीम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल कर रही है। 

    PM मोदी के ट्विटर हैंडल से हुए 2 ट्वीट

    गौरतलब है किPM मोदी के ट्विटर हैंडल से हैकर्स ने दो ट्वीटभी  किए।  पहला ट्वीट शनिवार देर रात 2:11 बजे आया, जिसमें कहा गया कि, “भारत ने आधिकारिक रूप से बिटक्वॉइन को कानूनी मान्यता दे दी है।  सरकार ने 500 BTC खरीदे हैं और आम लोगों में बांट रही है।  जल्दी करें भारत… भविष्य आज आया है!” लेकिन दो मिनट तक यह ट्वीट PM मोदी के ट्विटर हैंडल पर रहा फिर डिलीट हो गया। 

    लेकिन इसके बाद सिर्फ 3 मिनट के अंतराल में ही यानी 2:14 बजे दूसरा ट्वीट हुआ, जिसमें पहले वाले ट्वीट की बातों को ही दोहराया गया था। लेकिन कुछ ही मिनटों में उसे भी फिर तुरंत डिलीट कर दिया गया।  हालांकि तब तक तो ट्विटर पर PM मोदी के ट्विटर अकाउंट से किए गए इन ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट सभी जगह वायरल हो चुके थे। 

    PM मोदी की निजी वेबसाइट का हैंडल कभी हुआ था हैक

    पता हो कि साल 2020 में PM मोदी की निजी वेबसाइट का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (@narendramodi_in) भी इसी प्रकार हैक कर लिया गया था।  उस दौरान कोरोना के रिलीफ फंड में बिटक्वॉइन के जरिए दान देने की भी बात कही गई थी।  हालांकि उस दौरान भी तुरंत हैकर्स के ट्वीट को डिलीट करके PM मोदी के अकाउंट को सुरक्षित कर लिया गया था।  फिलहाल खबर लिखे जाने तक जांच जारी है।