sanjay raut

Loading

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 10 मई को होने जा रहे कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बेलगाम(बेलगावी) की पार्टी ‘महाराष्ट्र एकीकरण समिति'(एमईएस) के पक्ष में प्रचार करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि एमईएस दशकों से कर्नाटक के बेलगाम-करवार इलाके के 865 ‘मराठी भाषी’ गांवों को महाराष्ट्र में मिलाने के लिए आंदोलन कर रही है और जिले की कुछ सीटों से चुनाव लड़ रही है।

राउत ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘मैं महाराष्ट्र एकीकरण समिति के लिए वोट मांगने के लिए मराठी भाषी इलाकों में जा रहा हूं। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बेलगाम जाना चाहिए और एमईएस के लिए प्रचार करना चाहिए।” उन्होंने दावा किया, ‘‘लेकिन स्थिति अलग है क्योंकि वे (भाजपा नेता) वहां (बेलगावी) उन्हें (एमईएस) हराने गए हैं। उन्हें (भाजपा को) मराठी लोगों को हराने की मंशा से वहां जाने के लिए शर्म महसूस करनी चाहिए।”

राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री दावा करते हैं कि वह महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा प्रदर्शन में शामिल हुए हैं, अगर उन्होंने इतना किया है तो उन्हें बेलगाम में भाजपा के खिलाफ एमईएस के लिए प्रचार करना चाहिए।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में भाजपा और शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना का शासन है। राज्यसभा सदस्य राउत ने कहा कि शिवसेना(यूबीटी) बेलगाम-करवार क्षेत्र के मराठी भाषी लोगों के प्रति प्रतिबद्ध है और (अविभाजित) शिवसेना के 69 कार्यकर्ता ‘शहीद’ हुए हैं और पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे ने सीमा विवाद को लेकर तीन महीने जेल में बिताए हैं।