File Photo
File Photo

    Loading

    तिरुवनंतपुरम: तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों की पहल पर इस साल रविवार को पर्यावरण दिवस के अवसर पर हवाई अड्डे पर यात्रियों के सामान में ‘ग्रीन’ टैग लगाए जाएंगे जिनमें सब्जियों के बीज, जड़ी-बूटियों और फूल होंगे। पर्यावरण दिवस पर हवाई अड्डे पर पहुंचने वालों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बीज युक्त अनोखे टैग पेश किए जा रहे हैं। हवाई अड्डे के एक बयान में कहा गया है कि टैग इस तरह से बनाए गए हैं कि उन्हें पानी में भिगोया जा सके और यात्रा के बाद बीज को मिट्टी में बोया जा सके। 

    प्रत्येक टैग में तुलसी के अलावा टमाटर, बैंगन और मिर्च जैसी सब्जियों और गेंदा जैसे फूलों के बीज हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह हमारी धरती को संरक्षित करने और हरा-भरा रखने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के सामूहिक और परिवर्तनकारी प्रयास का आह्वान करता है। बयान में कहा गया है कि तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डा पर्यावरण संरक्षण गतिविधियों को उच्च प्राथमिकता दे रहा है और टीआईएएल को हाल में आईएसओ 14001-2015 पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली और आईएसओ 50001-2018 ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली प्रमाणपत्र प्राप्त हुए हैं। 

    कार्बन कटौती कार्यक्रम के तहत यह इस वित्त वर्ष में 10 जीवाश्म ईंधन वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों से बदल देगा। दोनों टर्मिनलों में दो इलेक्ट्रॉनिक वाहन त्वरित चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। बयान में कहा गया है कि सभी आर-22 एसी की जगह कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जित करने वाले आर-32 एयर कंडीशनर लगाए जाएंगे। (एजेंसी)