modi
File Pic

Loading

नई दिल्ली. आज यानी 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने ‘मन की बात’ (Man Ki Baat) प्रोग्राम के जरिए देशवासियों से सीधी बात करेंगे। जानकारी दें कि, PM मोदी के ‘मन की बात’ का यह 105वां एपिसोड होगा। वहीं इस ख़ास कार्यक्रम को ज सुबह 11 बजे टेलीकास्ट किया जाएगा।

ऐसी जानकारी मिल रही है कि, आज के इस एपिसोड में PM मोदी, महिला आरक्षण बिल पर चर्चा कर सकते और इस पर अपने विचार रख सकते हैं। वहीं इससे पहले, बीते 27 अगस्त को टेलीकास्ट हुए 104वें एपिसोड में प्रधानमंत्री ने चंद्रयान 3 की सफलता, G-20 की बैठक, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स, पर्यटन, डेयरी इंडस्ट्री और हर घर तिरंगा अभियान पर जरुरी बात की थी।

जब अप्रैल में पूरे हुए थे 100 एपिसोड 
जानकारी दें कि मन की बात बीते 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ था और तब से यह हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे ब्रॉडकास्ट/ टेलीकास्ट किया जाता है। 30 मिनट के इस ख़ास और रोचक कार्यक्रम ने बीते 30 अप्रैल 2023 को 100 एपिसोड पूरे किए थे। यह भी बताते चलें कि, 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा मन की बात को 11 विदेशी भाषाओं में भी ब्रॉडकास्ट किया जाता है।

IIM रोहतक की रोचक स्टडी
गौरतलब है कि, ‘मन की बात’ को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार जरुर सुन चुके हैं। वहीं 23 करोड़ लोग नियमित रूप से ‘मन की बात’ को आज भी सुनते हैं। दरअसल इस बाबत IIM रोहतक ने ‘मन की बात’ को लेकर एक स्टडी की थी, जिसे प्रसार भारती ने करवाया था।

कहां देखें-सुने ‘मन की बात’
पाठकों को जानकारी दें कि, आकाशवाणी समाचार, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनलों पर भी इस ख़ास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होता है। वहीं आकाशवाणी से हिन्दी प्रसारण के बाद यह कार्यक्रम अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में इसे प्रसारित किया जाता है। 

इसके साथ आप चाहे तो PM नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज पर भी जाकर आप इस कार्यक्रम को सुन सकते हैं। इसके अलावा आप आकाशवाणी और PMO के ट्विटर हैंडल पर भी आपको इसके अपडेट मिलेंगे। वहीं आप Mann Ki Baat Updates मन की बात अपडेट्स ट्विटर हैंडल पर भी आपको इसके पूरे और जरुरी अपडेट मिल जाएंगे।