Budget 2022: Footwear and diamond jewelery cheaper, know what will be costlier
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: बजट (Union Budget 2022 Live) को लेकर चल रही तमाम खबरों पर अब विराम लग गया है। बताना चाहते हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने केंद्र (Modi Govt) का बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट 2022-23 पढ़ना शुरू किया। उन्होंने कहा कि भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू की जाएगी और इसका उपयोग सभी केंद्रीय मंत्रालय करेंगे।

    निर्मला सीतारमण ने कहा कि फसल का मूल्यांकन करने, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। सीतारमण ने कहा कि 2022-23 में 60 किलोमीटर लंबे 8 रोपवे प्रोजेक्ट के लिए कांट्रैक्ट दिए जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गंगा नदी के किनारे 5 किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस के साथ पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा, गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर कुल 5 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि नागरिकों की सुविधा बढ़ाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लाभ प्रदान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है।

    वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम ई विद्या के ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक बढ़ाया जाएगा। यह सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री शिक्षा प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।

    सीतारमण ने कहा कि राज्यों सरकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने सिलेबस मे फॉर्मिंग कोर्स को भी एड करें। उन्होंने कहा कि गंगा कॉरिडोर के आसपास नेचुरल फॉर्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि रेलवे छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार करेगा।

    वित्त मंत्री ने कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा। आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। सीतारमण ने कहा कि एयर इंडिया का विनिवेश पूरा हो गया है और LIC का IPO भी अब जल्द ही आएगा। सीतारमण ने कहा कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें तैयार करने की योजना है। 

    वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट अमृत काल के अगले 25 वर्षों का ब्लू प्रिंट है। उन्होंने कहा कि अगले 3 वर्षों के दौरान बेहतर दक्षता वाली 400 नई जेनरेशन की वंदे भारत ट्रेनें लाई जाएंगी। अगले 3 वर्षों में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एलआईसी का आईपीओ जल्द आएगा। सीतारमण ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत अपनी विकास यात्रा को जारी रखेगा।

    यहां देखें देश का बजट लाइव –

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक ग्रोथ 9.2% रहने का अनुमान है, ये बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज़्यादा है। 

    वहीं इससे पहले बजट 2022 को कैबिनेट की औपचारिक मंजूरी दी गई। फिर कैबिनेट की मीटिंग भी खत्म हुई। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी शामिल हुए थे।

    बजट को लेकर कांग्रेस हमलावर है। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आर्थिक व्यवस्था ठीक हो, लोगों की माली हालत को दुरुस्त करने, युवाओं को रोज़गार दिलाने के लिए सरकार प्रबंध करे। सरकार को कॉर्पोरेट सेक्टर से इतर आम जनता के बारे में सोचना चाहिए। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक हमारी आर्थिक वृद्धि घट रही है।