Vegitable Market
File Photo

Loading

नई दिल्ली. जहां इस समय देश के कई हिस्सों में सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए हैं। वहीं दिल्ली (Delhi) में टमाटर (Tomato) 100 रुपए किलो, गोभी 80 रुपए किलो, भिंडी और बैंगन 50 रुपए किलो रुपए में मिल रहे हैं। जी हां, मॉनसून की दस्तक के साथ ही अब दिल्ली वालों पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। 

दरअसल अब बीते महीने 20 रुपये किलो बिकने वाला अब टमाटर खुदरा दुकानों में 100 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है। इसके अलावा भिंडी, शिमला मिर्च, मूली, गोभी समेत कई सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। यही हाल महाराष्ट्र में भी हो चुकी है, जहां अब सब्जियों के दाम आसमान पर हैं। 

इस बाबत सब्जी कारोबारियों का कहना है कि बारिश होने के चलते कई जगह पर फसल खराब हुई है। ऐसे में सब्जियों के दाम में तेजी दिख रही है। दिल्ली के आजादपुर सब्जी मंडी के वेजिटेबल ट्रेडर्स असोसिएशन के अनुसार बारिश के चलते कई राज्यों में फसल खराब हुई हैं। इसका असर हरी सब्जियों के रेट पर पड़ा है। दिल्ली की मंडियों में ज्यादातर टमाटर हिमाचल प्रदेश से आता था, लेकिन वहां करीब 40% ही फसल ही बच पाई है। बेंगलुरु में टमाटर की फसल खत्म हो गई है। नतीजतन, अब भाव आसमान छू रहे हैं।

खुदरा बाजार में आसमान छु रहे सब्जियों के दाम

  • टमाटर: 100 रुपये/किलो
  • फूलगोभी: 160 रुपये/किलो
  • शिमला मिर्च: 80 रुपये/किलो
  • तुरई: 60 रुपये/किलो
  • आलू: 20 रुपये/किलो
  • प्याज: 30 रुपये/किलो

ऐसे में अब दिल्ली और महाराष्ट्र के नागपुर की बात करें तो सब्जी में अभी टमाटर 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। यह दाम बीते तीन दिनों से ही बढ़ा हुए है। वहीँ बीते महीने 20 रुपये/किलो के हिसाब से टमाटर बिक रहा था। इधर शिमला मिर्च 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है। बीते महीने शिमला मिर्च का दाम 40 रुपये था। इसके अलावा फूल गोभी, आलू समेत सभी सब्जियों के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है।