weather
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार दिल्ली-एनसीआर (Delhi -NCR), यूपी (Uttar Pradesh), पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में बीते बुधवार शाम मौसम से करवट ली। जी हाँ, बारिश और ओलावृष्टि के बाद यहां के लोगों को गर्मी की मार से हाफी हद तक राहत मिल गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक की में तो आज यानी गुरुवार को भी देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है। 

    हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक अब भी गर्मी और लू से अभी पूरी तरह छुटकारा नहीं मिलने वाला है। इसके बड़ा कारण हीट वेव की फ्रेश स्पेल की शुरुआत जो आज से मध्य भारत में होगी, जो कि आगामी शुक्रवार से उत्तर-पश्चिमी इलाके में बढ़नी शुरू हो जाएगी। फिर आगामी 6-8 मई के बीच लू की मार तेज हो जाएगी। 

    ऐसे में अगर तापमान की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में कुछ गिरावट आई है। आज दिल्ली-एनसीआर में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो कि हाल के दिनों से 2 डिग्री तक कम दिख रही है। 

    शुक्रवार से बढेगा तापमान 

    मौसम विभाग के मुताबिक ओलावृष्टि, बारिश का  असर एक दिन और बना रहेगा। वहीं आगामी शुक्रवार से तापमान में वृद्धि शुरू होगी और रविवार से लू की स्थिति फिर से लौटेगी। पता हो कि पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सो, उत्तरी राजस्थान व पश्चिम व मध्य उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और हल्की बारिश हुई साथ ही धूल भरी हवाएं चलीं, जिससे इन इलाकों में भी गर्मी से कुछ हद तक राहत तो जरुर मिली है।

    इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि, आगामी दो दिन तक राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। वहीं आनेवाके कुछ दिनों में पारा चार से पांच डिग्री चढ़ने की संभावना है। हालांकि, आठ मई तक लू का कोई अनुमान नहीं बन रहा है।

    क्या है उत्तर प्रदेश का हाल 

    इधर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बीते बुधवार देर शाम मौसम ने करवट ली और तेज हवा व आंधी-पानी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के अनुसार दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में यह तब्दीली आई है। इसके साथ ही प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है।

    हालाँकि इस दौरान उत्तरप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों के कुछ जिलों में तेज हवा चली और बारिश के साथ ओले भी पड़े हैं। वहीं बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तहसील कर्मियों के दलों को भेजा गया है। साह ही अगर मौसम विभाग की मानें तो  आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर तेज आंधी की संभावना है। वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की भी सतत संभावना बनती दिख रही है।