File Photo
File Photo

Loading

नई दिल्ली : दुनियाभर में आज के दिन को वर्ल्ड स्लीप डे (World Sleep Day 2023) के तौर पर सेलिब्रेट किया जा रहा है। विश्व नींद दिवस मानव विशेषाधिकार के रूप में नींद के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। अगर आपको भी अच्छी नींद (Good Sleep) की जरुरत है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती सोने में परेशानी होती है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे फॉलो कर आप सुकून की नींद सो सकेंगे। 

वर्कआउट से बचें 

रात में 6-8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। मगर कुछ लोगों को सोने से पहले वर्कआउट (Workout) या फिजिकल एक्टिविटी करने की आदत होती है, लेकिन ऐसा करने से    बॉडी काफी ज्यादा एक्टिव हो जाती है। जिससे जल्दी नींद नहीं आती ऐसे में आपको सोने से पहले ये काम नहीं करना चाहिए। 

टाइम शेड्यूल करें- 

अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बेहतर नींद लेने के लिए सोने और उठने का समय बिल्कुल फिक्स करना चाहिए। इससे आपको भरपूर नींद लेने में मदद मिलेगी। जिससे दिनभर आप फ्रेश रहेंगे और काम के प्रति एक्टिव रहेंगे। 

ट्राई करें मसाज थेरेपी

अगर आप सोना चाहते हैं मगर आपको नींद नहीं आ रही तो आपके लिए मसाज थेरेपी ट्राई करना बेस्ट ऑप्शन है। मसाज थेरेपी इसके लिए थोड़ा सा तेल लेकर सिर की मालिश करें। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा रिलैक्स महसूस होगा। फिर आपको अच्छी नींद भी आ जाएगी। 

सही समय पर खाएं खाना 

कई लोग होते हैं जिन्हें खाने के बाद थोड़ा चलना फिरना पसंद होता है। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे रात में खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं। जिससे  डाइजेशन के साथ-साथ नींद आने में दिक्कत होती है। इसलिए सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खाना चाहिए।