File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    हर महिला चाहती है कि उनकी होंठ गुलाबी, मुलायम और खूबसूरत हो। लेकिन उनकी रोजाना की गलत आदतें जैसे सस्ती लिपस्टिक का यूज, स्मोकिंग, पानी ना पीना आदि उन्हें काला बना देती है। इसके बाद लड़कियां इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह की चीजें भी यूज करती हैं। ऐसे में आप एक बार घरेलू नुस्खे आजमा कर देखें। इससे कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा और काले होंठों से छुटकारा भी मिल जाएगा।आइए जानें उन घरेलू नुस्खे के बारे में –

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुआबिक, हरा धनिया व पुदीने की पत्तियों को धोकर उसका जूस निकाल लें। अब इसमें थोड़ा-सा नारियल तेल, वैसलीन व ग्लिसरीन को मिलाएं। अब इसे लिप बाम की तरह यूज करें। आप इसे फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इससे भी होंठों का कालापन दूर होगा।
    • नारियल तेल से भी होठों को गुलाबी और सॉफ्ट बनाया जा सकता है। क्योंकि यह त्वचा में प्राकृतिक तौर पर नमी बनाए रखता है। यह हमारी स्किन की डार्कनेस दूर कर स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है। आप गुलाब जल से डेड स्किन साफ करने के बाद लिप बाम की जगह कोकोनट ऑइल से होठों की हल्की मसाज कर सकते हैं।
    • एक्सपर्ट्स बताते है कि,मलाई में थोड़ा-सा गुलाबजल व 2-3 बूंदें शहद मिक्स करके होंठों की मसाज करने से भी होंठों का कालापन दूर होगा। आप इसे लिप बाम की तरह भी यूज कर सकती हैं।
    • नींबू को काटकर आधे हिस्से के ऊपर चीनी पाऊडर डालकर मसाज करें। इसके अलावा आप नींबू का रस, टमाटर का रस व चीनी पाऊडर मिक्स करके होंठों की मसाज करें। 3-4 मिनट मसाज करने के बाद पानी से होंठों को साफ कर लें।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खे को आजमा कर गुलाब की पंखुड़ियों की तरह गुलाबी और नर्म होंठ पा सकते है।