लंबे और घने बालों की खूबसूरती के लिए बालों में लगाए ‘लीची हेयरमास्क’, यहां जानिए तरीका

    Loading

    -सीमा कुमारी

    लीची गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला स्वादिष्ट फल है। क्योंकि, लीची में प्रोटीन, विटामिन A ,विटामिन C , विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह सारे पोषक तत्व बालों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। तो आइए जानें लीची हेयरमास्क से कैसे आप बालों को मजबूत रख सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, हेयरमास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप 8-9 लीची लेकर छीलें और उसके बीज भी निकाल लें। फिर आप लीची को ग्राइंड करके उसका जूस निकालें। लीची के जूस में आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल के मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। फिर आप मास्क अपने बालों  पर लगाएं। आप बालों की जड़ों में मास्क लगाएं। 1 घंटे तक मास्क को अपने  बालों में रहने दें और फिर बाल धो लें।

    धूल मिट्टी, प्रदूषण के कारण बालों में मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है। जिसके कारण बाल डैमेज भी होने लगते हैं। लीची हेयरमॉस्क लगाने से बालों की गंदगी भी निकल जाती है।

    गर्मियों की धूप से बाल रुखे और बेजान होने लगते हैं। बालों की चमक भी कम होने लगती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई बालों की चमक लाने में मदद करते हैं। आप लीची के गुद्दे को निकालकर उसे हेयर कंडीश्नर के रुप में बालों में लगा सकते हैं। बाल चमकदार होने लगेंगे।