Hair Care Tips, Lifestyle News
बालों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय (Google)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम : हर कोई चाहता है कि उसके बाल स्वस्थ (Hair) और खूबसूरत दिखें और इसके लिए वे अलग-अलग तरह के प्रयोग अपने बालों के साथ करते रहते हैं। खासकर, महिलाओं के लिए उनके बालों की सेहत (Hair Care Tips) बहुत जरूरी होती है। महिलाओं के लंबे-घने बाल उनकी  खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

रोज नहीं धोना चाहिए बाल

ऐसे में बालों की केयर सही तरीके से करने की जरूरत होती है। बालों को रोज नहीं धोना चाहिए और न ही ज्यादा दिनों तक बालों को धोएं बिना रखना चाहिए। यह दोनों ही स्थिति आपके बालों और स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकती हैं। कई बार हमें सिर धोने की जरूरत ही महसूस नहीं होती इसलिए हम सिर धोना जरूरी नहीं समझती हैं। तो आइए जानें हमें कब बाल धोने चाहिए?

ऑयली बालों की ऐसे करें केयर

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपके बालों में तेल दिखाई दे तो ये इस बात का संकेत है कि हमें अब बाल धो लेने चाहिए। बाल धोने के कुछ ही समय बाद बाल चिपचिपे होने लगते हैं। ऐसे में जब भी आपको लगे कि आपके बाल ऑयली हो रहे हैं तो उन्हें तुरंत धो लें। ऐसा ऑयली स्कैल्प की वजह से होता है।  अगर आप अपने बालों को रोजाना नहीं धोना चाहते हैं, लेकिन कुछ ही समय में आपके बाल ऑयली हो जाते हैं, तो आप ड्राई शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

घुंघराले बालों के लिए क्या करें

मोटे और घुंघराले बाल वाले लोग यदि अपने बालों को बहुत समय तक ना भी धोएं। तब भी उनके बाल बेजान नजर नहीं आते, लेकिन यदि हल्के और पतले बाल वाले लोग अपने बालों को ज्यादा दिनों तक नहीं धोएं तो उनके बाल बेजान और कमजोर नजर आने लगते हैं तो ऐसे में यदि आपके बाल भी घुंघराले हैं तो आपको उन्हें रोज धोने की जरूरत नहीं हैं। आप अपने बालों में सप्ताह में एक बार कोई अच्छा शैंपू कर सकते हैं।

समय-समय पर धोना चाहिए बाल

एक्सपर्ट्स की मानें तो, बालों को समय-समय पर धोना चाहिए। वहीं, रोजाना बाल धोने से भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसा करने से बाल रूखे भी हो सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि रोजाना बाल न धोएं। शैंपू के ज्यादा इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।

सीबम बालों के लिए जरूरी

मेडिकल जानकारों का कहना है कि अगर आप रोजाना बाल धोते हैं या फिर शैम्पू करते हैं तो इससे सीबम (Sebum) की कमी हो जाती है। यह एक नैचुरल ऑयल होता है जो स्काल्प ग्लांड से पैदा होता है। बालों की सेहत के लिए सीबम बहुत जरूरी होता है।

हेयर ट्रीटमेंट से बचना जरूरी

रूखे बालों को हफ्ते में दो या तीन बार धोने की जरूरत पड़ती है। आपको हेयर स्टाइलिंग या हेयर ट्रीटमेंट से बचना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से आपके बाल रूखे हो सकते हैं। बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए शैंपू से पहले तेल मालिश जरूर करें। इससे बाल मुलायम और स्वस्थ बनेंगे।