ठंड के मौसम अगर टूटते हैं नाखून, तो अपनाएं ये नुस्खे

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सर्दियों के मौसम में कई लोगों टूटते नाखून की समस्या से परेशान रहते हैं। इस मौसम में नाखून खुरदरे हो जाते हैं। इनके आस-पास की त्वचा भी फटने लगती है। कई बार तो नाखूनों के बीच में दरार भी आ जाती है। ऐसे में नाखून से जुड़ी ये समस्याओं से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर सर्दियों में नाखून क्यों टूटते हैं और आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं। तो आइए जानें इस बारे में-

सर्दियों में क्यों टूटते हैं बार-बार नाखून

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, त्वचा को ड्राई होने के कारण, नेल पेंट का ज्यादा प्रयोग करने से, हाथों को ठंडी हवा से न बचाने के कारण, गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करने के कारण,हाथों की सफाई का ख्याल न रखना आदि।

टूटते नाखूनों से ऐसे करें बचाव

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, ठंडी हवा से हाथों को बचाकर रखें। ठंडी हवा के संपर्क में आने से न केवल हाथ रूखे और बेजान हो जाते हैं बल्कि नाखून भी कमजोर होने लगते हैं। इस कारण नाखून बहुत जल्दी टूटने लगते हैं। ऐसे में जरूरी कि आप ठंडी हवा से हाथों को बचाकर रखें। हाथों और नाखूनों को ठंड से बचाने के लिए ग्लव्स पहनें। इससे नाखूनों को कम नुकसान होगा।

सर्दियों के दिनों में नाखूनों को यदि आप टूटने से बचाना चाहती हैं तो उन्हें गर्म पानी से बचाएं। हालांकि सर्दियों में अक्सर सभी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में इन्हें गर्म पानी से बचाना मुश्किल है। नहाने से पहले नाखूनों की तेल से मालिश करें। मालिश के लिए बादाम या फिर नारियल का तेल इस्तेमाल करें। इससे नाखून जल्दी नहीं टूटेंगे और उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

सर्दियों के दिनों में हैंड क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी है। महिलाएं सर्दियों में चेहरे पर क्रीम लगाती है लेकिन हाथों की केयर करना भूल जाती हैं जिसके कारण यह जल्दी  टूटने लगते हैं। हाथों को हर दिन रात में साफ करने के बाद उन पर हैंड क्रीम लगाएं। यदि आप चाहें तो पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा ठंड के दिनों में क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं।

डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए ये भी जरूरी है कि इन्हें सही पोषण मिले।  अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर हों। इससे आपको नाखूनों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलगी है। इससे आप अपने नाखूनों को टूटने से बचा सकते हैं।  पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी का सेवन कम करने से भी नाखूनों को नुकसान हो सकता है।

अगर आपके नाखून बार-बार टूट जाते हैं तो उन्हें समय-समय पर फाइल करें। नाखूनों को ठीक रखने के लिए फाइल करना जरूरी है। ऐसा न करने पर यह खुरदुरे हो जाते हैं आपको ध्यान रखना है कि नहाने के तुरंत बाद नाखूनों को फॉइल न करें इससे यह टूटने लगेंगे। सर्दियों में नाखूनों को साफ रखना भी जरूरी है। दिन में कई बार हाथ धोने से न कतराएं।