tea leaves, cure for toothache, sunburn-damaged skin,spots, freckles and wrinkles

-सीमा कुमारी 

सुबह की शुरुवात गर्मागर्म चाय से होती है। सर्दियो में चाय कितनी बार हो जाती है, पता भी नहीं चलता है। चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है। चाय बनाने के बाद अक्सर लोग उबली हुई चायपत्ती को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि उबली हुई चायपत्ती को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है? तो आइए आज आपको बताते है उबली हुई चाय से मिलने वाले  फायदों के बारे में।

  • दांत दर्द होने की समस्या में उबली हुई चाय यानी चायपत्ती बहुत लाभकारी होती है। इसके लिए एक पैन में चायपत्ती या टी-बैग को डालकर उबालें। तैयार पानी को छान कर कुल्ला करें। ऐसा लगातार करने से दांत दर्द से आराम मिलता है।  
  • एक पैन में पानी और कुछ टी- बैग्स डालकर 10-15  मिनट तक उबालें। तैयार मिश्रण को ठंडा कर रूई की मदद से बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद  बालों को अपने रेगुलर शैंपू से धोएं। इससे में नमी बरकरार रहने के साथ लंबे, घने, काले और मुलायम होंगे।
  • सनबर्न (sunburn-damaged skin) से खराब हुई स्किन जैसे पिंपल्स (pimples), दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों (spots, freckles and wrinkles,) की समस्याएं दूर करने के  लिए कुछ टी-बैग्स को ठंडे पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से दबाकर रखें। 10-15 मिनट के बाद इसे हटा कर चेहरे को ताजे पानी से धोएं।इससे स्किन दिनभर फ्रेश नजर आएंगी।
  • औषधीय गुणों से भरपूर चायपत्ती का इस्तेमाल घाव भरने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट उबली हुई चायपत्ती लगाएं। उसके बाद कपड़े से घाव साफ करें। ऐसा कुछ दिन करने से घाव जल्दी भर जाएंगे।
  • एक पैन में पानी व कुछ चाय की पत्ती या टी-बैग्स उबालें। 10-15 मिनट के बाद गैस बंद करें। तैयार मिश्रण को टब में डालकर ठंडा करें। फिर इस पानी में कुछ देर पानी से डुबोएं। इससे पैरों की बदबू से दूर होने में मदद मिलेगी।