खुबसूरत बालों के लिए बियर का इस्तेमाल
खुबसूरत बालों के लिए बियर का इस्तेमाल

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: आजकल के गलत खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बालों से जुड़ी परेशानियां हर दूसरे व्यक्ति को है। इस परेशानी से ज्यादातर महिलाओं को जूझना पड़ता है। क्योंकि, एक स्त्री की सुंदरता उसके बालों से होती है। इसलिए वह उनका विशेष ख्याल रखती है। अगर आप भी रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं तो यह चीज आपको राहत दे सकती हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बियर आपकी बालों से (Beer For Hair) जुड़ी हर प्रॉब्लम को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। ऐसे में आइए जानें बालों में बियर का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए और इससे बालों को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बीयर बनाने में हॉप, यीस्ट और माल्ट का इस्तेमाल किया जाता हैं।  यह सभी तत्व बीयर को विटामिन B 12, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बनाते हैं, जिससे हमारे बाल मजबूत और घने बनते हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, बीयर एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है और कंडीशन के तौर पर इसका इस्तेमाल करने से यह बालों की चमक बनी रहती है। शैंपू करने के बाद बीयर से बाल धोने से या बीयर स्प्रे करने से बालों की अच्छी कंडीशनिंग होती है और बाल चमकदार और कोमल बनते है।

आजकल दो मुंहे बालों की समस्या आम हो गई है। उन्हें देख कर साफ पता चल जाता है कि उनको पोषण नहीं मिल रहा है। ऐसे में बीयर बालों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। थोड़ी सी बीयर लेकर बालों की मसाज करने से दोमुंहे बालों की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

ध्यान रखें कि, ऐसी बियर का चुनाव करें जिसमें अल्कोहल की मात्रा कम हो अगर ऐसे बीयर नहीं मिल रही हो तो इसमें पानी की मात्रा बढ़ा सकते है। बियर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धोना है। इसके बाद आपको ध्यान रखना है कि कंडीशनर नहीं लगाना है। कंडीशनर के बजाय आपको बियर का ही इस्तेमाल करना है।

शैंपू से अच्छे से बाल को धोने के बाद फ्लैट बियर अपने बालों में डालकर कुछ मिनट के लिए स्कैल्प पर छोड़ दें, लगभग 5 मिनट तक हल्के हाथों से बालों का मसाज करते रहे फिर अपने बाल को साफ पानी से धो लें, ध्यान रखें कि बियर को आपको पूरी तरह से अपने बाल से नहीं धोना है।

बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने में प्रोटीन का अहम रोल होता है। प्रोटीन ट्रीटमेंट के अंतर्गत बालों को कंडीशनिंग ट्रीटमेंट दिया जाता है जिसे बालों को पोषण मिलता है और वे कमजोर होकर टूटते नहीं हैं। बीयर में मौजूद प्रोटीन बालों की कोशिकाओं को बरकरार रखने में मददगार है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बियर से बाल धोने के कुछ घंटे पहले ही आप बियर की बोतल को फ्रिज से बाहर निकालकर रख दें। जब बोतल का तापमान नॉर्मल हो जाएं तभी बाल धोएं।