Eyes Care Tips, Health News
आंखों की ऐसे करें देखभाल (Google)

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत डिजिटल टीम : सर्दियों (Winter Season) का कहर बढ़ता जा रहा है। खासकर उत्तर भारत में तो लगातार बढ़ते कोहरे और ठंडी हवाओं के चलते लोगों की हाल बेहाल हैं। लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े, मफलर और कैप जैसी चीजें तो पहन लेते हैं, लेकिन आंखों का क्या? आंखों (Eye Care) को तो ठंड से बचाने के लिए हम कुछ नहीं करते हैं। जी हां, कई लोगों को ये बात नहीं पता होगी कि ठंडी हवाओं का सीधा असर हमारी आंखों पर भी पड़ सकता है और कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो, हमारी आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होती हैं।

 

आंखों में होती है ड्राई आइज की समस्या

सर्दियों में ड्राई आईज की समस्या बेहद आम है, क्योंकि इस मौसम में अक्सर बहुत देर तक हीटर,ब्लोअर या अलाव के सामने बैठने से यह समस्या होने लगती है। इसके अलावा, कई बार कंप्यूटर पर बहुत देर तक काम करने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में इनका सर्दियों में खास ख्याल रखना चाहिए, जिससे इनकी नेचुरल नमी हमेशा बरकरार रहे। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आइए जानें इस बारे में-

ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों में आंखों का ड्राई होना आम बात होती है। इस समस्या को ड्राई आई सिंड्रोम कहा जाता है। इस स्थिति में आपको आंखों में जलन, खुजली, किरकिरा, धुंधलापन और सिकुड़न जैसी समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

सर्दियों में आसमान अक्सर काला या धुंध से भरा होता है। ऐसे में सर्द हवाओ के कारण कई बार इंसान को लाइट सेंसिटिविटी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इन सभी समस्याओं से बचाव के लिए आप घर से बाहर निकलते समय चश्मा पहन सकते हैं।

Dry Eyes

ड्राई आईज की समस्या

 

सर्दी का सीजन अपने हरी भरी सब्जियों के लिए भी जाना ही जाता है। ऐसे में इनके सेवन से हम अपने आंखों में नेचुरल नमी बरकरार रख सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन A की कमी की वजह से ही आंखों में कोई भी प्रॉब्लम होती है। इसलिए आंखों में नमी को बनाए रखने के लिए विटामिन A और ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप मछली, चिया सीड्स,अलसी सीड्स,सोयाबीन का तेल,अंडे ड्राइ फ्रूट्स, अखरोट आदि खा सकते हैं।

ऐसे रखें आंखों का ख्याल

घर से निकलते हुए सनग्लासेज जरूर लगाएं। ये चश्मे न सिर्फ धूप से बचाते हैं बल्कि सर्द हवाओं को सीधे आंखों पर लगने से भी प्रोटेक्ट करते हैं।

घर और ऑफिस में जलने वाले हीटर और गर्माहट फैलाने वाली चीजों की वजह से ड्राईनेस हो जाती है। ऐसे में आंखों को मॉइश्चर देना जरूरी है।

आंखों को बार- बार झपकाते रहें, जिससे कि आंखों में मॉइश्चर बना रहे। सर्दियों में आंखों में नमी की कमी को दूर करने के लिए लुब्रिकेंट आई ड्रॉप्स ही डालें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें, भले ही प्यास न लग रही हो। इससे आंखों में भी मॉइश्चर बना रहता है।

इसके अलावा, विटामिन D, विटामिन  B6, विटामिन  B12,विटामिन  B9,और विटामिन E, K साथ ही नियासिन, थायमिन और राइबोफ्लेविन की कमी ड्राई आइज की समस्या को उत्पन्न करते हैं। ऐसे में इनकी पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।