बदलते मौसम में जबरदस्त इम्यूनिटी के लिए ‘इस’ चीज़ की चाय पीएं, होगा फायदा

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना कॉमन बीमारी है। इससे छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च की चाय सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यह चाय सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसे पीने से वजन भी कम होता है। एक्सपर्ट के अनुसार, काली मिर्च में कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम के साथ साथ विटामिन-A,  K और C भी पाया जाता है। यह हेल्दी फैट और डायटरी फाइबर से भरपूर होती है। आप इसे सुबह चाय के तौर पर ले सकते हैं। आइए जानें काली मिर्च की चाय के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, काली मिर्च में विटामिन और मिनरल पाया जाता है। यह एक सुपरफूड है जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।

    रोजाना एक कप काली मिर्च की चाय का सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है। यह भूख को घटाता है जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं। सिर्फ यही नहीं, पेट भरा रहने पर आप अनहेल्दी फूड खाने से बच जाते हैं जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इम्यूनिटी का मजबूत होना कितना जरूरी है ये बात तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन, क्या आपको पता है कि काली मिर्च को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है। इसलिए कोरोना वायरस के समय में मरीज को काली मिर्च का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आप चाहें तो गर्म पानी में काली मिर्च डालकर इस पानी को उबालकर इस ड्रिंक को पी सकते है।

    इस मसाले में कैल्शियम, पोटैशियम,सोडियम के साथ ही विटामिन-A,  K और C पाया जाता है। इसके अलावा, काली मिर्च हेल्दी फैट और डायटरी फाइबर से समृद्ध होती है। स्टडी में पाया गया है कि काली मिर्च में थर्मोजेनिक इफेक्ट होता है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

    ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए मिलता है। वहीं, काली मिर्च का सेवन अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल सही रहता है और डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक ठीक रहता है।