Milk Banana Shake, Health News
केला और दूध का सेवन एक साथ नहीं करे (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि आप जानते हैं कि केला और दूध (Banana or Milk) ऐसी दो चीज है, जो आम दिनों के अलावा लोग पूजा-पाठ, व्रत के दौरान भी खाते हैं। इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कई लोग इन दोनों को साथ में खाते हैं, क्योंकि उनका लॉजिक है कि इसे खाने से शरीर मजबूत होता है। साथ ही शरीर को इससे कई सारे फायदे भी मिलते हैं। लेकिन क्या आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता है। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केला और दूध कुछ लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है। ऐसे में आइए जान लें।

किसे नहीं खाना चाहिए दूध और केला

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों को साइनस की समस्या है, उन्हें भी दूध और केला साथ में नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर में एलर्जी और कफ की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत होती है उन्हें भी साथ में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां बार-बार होती हैं उन्हें दूध और केला का सेवन करने से बचना चाहिए। दूध-केला एक साथ खाने से पाचन तंत्र पूरी तरह से गड़बड़ा सकता है और आपको पाचन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को भी केला और दूध साथ में नहीं खाना चाहिए। इससे आपको कफ संबंधी परेशानी हो सकती है और अस्थमा अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, केला और दूध का कॉम्बिनेशन एलर्जिक रिएक्शन्स बढ़ा सकता है। जिससे रैशेज, खुजली और स्किन से जुड़ी अन्य एलर्जीस बढ़ सकती हैं। इसलिए इन लोगों को केला और दूध एक साथ खाने से बचना चाहिए।