प्रेगनेंसी में खुजली की परेशानी हो, तो इन घरेलू नुस्खों से मिल सकती है राहत

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: ‘गर्भावस्था’ (Pregnancy) में एक महिला कई तरह के बदलावों का सामना करती है, जो कुछ मामलों में काफी दुखदाई भी महसूस होते हैं। ऐसी ही एक कष्टप्रद और पीड़ादायक स्थिति है, गर्भावस्था में खुजली। यूं तो इस अवस्था में थोड़ी बहुत खुजली हर महिला को होती है, लेकिन कभी-कभी यह स्थिति असहनीय भी हो सकती है।

 खासतौर पर, सर्दियों में तो वैसे भी स्किन की नमी खो जाती है तो ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा स्किन पर खुजली करती हैं तो इससे stretch marks आएंगे और वो भी बहुत जिद्दी वाले। हालांकि डॉक्टर इसके लिए क्रीम सुझाते करते हैं, पर इससे बेहतर है कि आप असरदार घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। ऐसे में आइए जानें असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में –

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको खुजली हो रही है तो उस जगह पर थोड़ा- सा एलोवेरा जेल लगा लें और मालिश करें। दिन में 2 बार एलोवेरा जेल लगाने से खुजली खत्म हो जाएगी। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इस नुस्खे को अपनाने से स्किन से खुजली खत्म हो जाती है।

खुजली की समस्या बढ़ने पर डॉक्टर कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं। इससे खुजली वाली जगह पर कुछ सेकंड के लिए मालिश करें। राहत मिलेगी।

अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली की समस्या हो रही है तो आप किसी सूती कपडे में बर्फ के टुकड़े डालकर सिकाई कर सकते हैं। ठंडी सिकाई से खुजली में बहुत आराम मिलता हैं। आपको जिस हिस्से में खुजली हो रही है वहां सिकाई करें। इससे खुजली और सूजन भी कम हो जाएगी।

 खुजली से निजात पाने के लिए पेट्रोलियम जेली भी अच्छा उपाय हैं।  इसमें कोई केमिकल नहीं मिला होता  हैं।  जिसे लगाने से खुजली से आराम तो मिलता ही है साथ में आपकी त्वचा को भी मुलायम रखती  हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, खुजली से छुटकारा पाने के लिए तेल में कुछ बूंद नींबू का रस डाल कर खुजली के एरिया पर लगाएं। इससे भी आपको खुजली से निजात मिल जाएगा। नींबू खुजली के लिए बहुत ही असरदार उपचार है।