Wine Policy
File Photo

    -सीमा कुमारी

    कई चीज़ें ऐसी हैं, जो हमारी दवाइयों का असर कम कर सकती हैं, खासकर खाने या पीने वाले दवाइयों पर। इनमें नशे की चीजों के साथ फूड आइटम्स भी शामिल हैं। दवाओं के सेवन के दरम्यान इन चीजों का सेवन है खतरनाक- 

    शराब

    शराब का सेवन दवा के प्रभाव को बाधित कर सकता है।शराब की वजह से लीवर खराब हो जाता है। इसके अलावा, हम जिन दवाओं का सेवन करते हैं, उनका लंबे समय तक सेवन करने से लीवर पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में इलाज के दरम्यान शराब का सेवन खतरनाक हो सकता है।

    सिगरेट

    धूम्रपान फेफड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा असर डालता है। इससे इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ने लगती है। बीमारियों के इलाज केलिए दवाइयों के सेवन के साथ धूम्रपान बुरा असर कर सकता है और दवाइयों का प्रभाव कम।कर सकता है।

    डेयरी प्रोडक्ट्स

    दूध, दही, पुराना पनीर आदि जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के असर को प्रभावित कर सकते हैं। आम तौर पर डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोबायोटिक्स में हाई होते हैं। ये प्रोबायोटिक्स हमारे हेल्थ के लिए जितने अच्छे हैं, उतने ही एंटीबायोटिक्स के असर करने को प्रभावित कर सकते हैं।

    पत्ते वाली सब्जियां

    क्रूसिफेरस सब्जियां या जिन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों के तौर पर जाना जाता है, कुछ दवाइयों का असर कम कर सकती हैं। जैसे केल, ब्रोकली आदि विटामिन-K का एक बड़ा स्रोत हैं। हालांकि, विटामिन-K का ज्यादा इनटेक वार्फरिन जैसी दवाओं के प्रभाव में बाधा डाल सकता है। वारफेरिन का सेवन अक्सर ब्लीडिंग, खून के जमने या खून से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से ही खाने-पीने की चीज़ें लेनी चाहिए।