File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों में सर्दी जुकाम, खांसी, गले में खराश, श्वसन से जुड़ी दिक्कत, बदन दर्द, बुखार आदि होना आम बात है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है उन पर सर्दी का असर बहुत ही ज्यादा होता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को सर्दी-खांसी और बुखार होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इस मौसम में अगर डाइट पर ध्यान दिया जाए तो सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

    ऐसे में आपको अपनी डाइट में सही चीज़ों को शामिल करने की ज़रूरत होती है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे मसालों या औषधियों के बारे में जो किसी सुपरफूड से कम नहीं। यह न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को ताकत देंगे, बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ाएंगे। आइए जानें उन औषधियों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, हल्दी एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी औषधि है, जो सर्दी-खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है।

    यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा माना जाता है और साथ ही जोड़ों को ताकत देता है। हल्दी और अदरक का काढ़ा सर्दी में राहत दिलाता है। इसके लिए एक कप पानी लें, उसमें एक इंच अदरक, एक चम्मच हल्दी और आधा नींबू डाल लें। इस काढ़ों को हर दूसरे दिन एक बार पिएं।

    औषधियों गुणों से भरपूर तुलसी के बारे में भला कौन नहीं जानता। यह बीमारियों को ठीक करने के साथ शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण सूखी खांसी में भी आराम पहुंचाती है।

    आप तुलसी को चाय में डाल सकते हैं या फिर एक कप पानी में 5 लौंग और तुलसी के 8 पत्तों को डालकर उबाल लें। अब इसमें चुटकी भर नमक डालें और ठंडा होने दें। इसे रोज़ाना पीने से आपको जल्द ही खांसी से राहत मिलेगी।

    क्या आप जानते हैं कि, दालचीनी की सिर्फ खुशबू ही अच्छी नहीं होती, बल्कि यह सेहत को भी कई तरह से फायदा करती है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और इन्फ्लेमेशन से लड़ते हैं।

    खासतौर पर फ्लू और ठंड के मौसम में यह आपको हेल्दी रखने का भी काम करती है। आप पानी में दालचीनी की आधी स्टिक और थोड़ा-सा अदरक डालकर उबालें और फिर इसमें शहद डालकर इसे पी लें।

    भारतीय रसोई में प्रयोग की जानी वाली अदरक एक ऐसी सब्ज़ी अदरक है। जो अपनी गर्म तासीर के लिए जाना जाता है। इसलिए ज़ुकाम या खांसी होने पर इसे चाय में डालकर पिया जाता है। आप चाहें तो अदरक को पानी में डालकर कुछ देर उबाल लें और फिर उसमें शहद डालकर धीरे-धीरे पिएं। इससे आपको गले की खराश और सर्दी में राहत मिलेगी।

    काली मिर्च की एंटीबैक्टीरियल गुण इसे सर्दी-खांसी में लाभदायक औषधि बनाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप श्वसन संक्रमण और कंजेशन से बचते हैं। आप काली मिर्च को चाय में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी दूध में भी इसे डाला जा सकता है।