Holiday Heart Syndrome, Health News
हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: छुट्टी यानि हॉलीडे (Holiday) जहां पर हर किसी के लिए बेहद खास होता है वहीं पर इस मौके पर हर कोई घूमने जाने या छुट्टियां कैसी बितानी है इसका प्लान कर ही लेते है। छुट्टियों के दौरान अक्सर कई लोगों में सेहत से जुड़ी समस्याएं आने लगती है इसका कारण हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम’ (Holiday Heart Syndrome) होता है। यह सिंड्रोम के मामले अक्सर मेट्रो सिटीज में देखने के लिए मिलते है।

जानिए क्या होता है ये सिंड्रोम

इस एक प्रकार के हार्ट सिंड्रोम की बात की जाए तो यह एक तरह से असंतुलित भोजन और अकुशल जीवन शैली की वजह से होता है। जहां पर इस दौरान दिल से जुड़ी समस्याएं छुट्टियों के दौरान लोगों को सताती है। ऐसा इसलिए क्योंकि छुट्टियों के दौरान लोग अक्सर खान-पान और दिनचर्या में लापरवाही बरतते हैं। इस सिंड्रोम में व्यक्ति को सीने में दर्द, हृदय गति बढ़ना और चक्कर आने जैसी समस्याएं आती है। इतना ही नहीं लोग रोजाना एक नियत समय पर उठते है लेकिन यहां पर छुट्टियों के दौरान स्लीपिंग पैटर्न बदल जाता है। छुट्टियों के समय में लोग देर रात में सोना और सुबह देर तक उठना पसंद करते हैं, जबकि यह आदत उनके सेहत को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाती है।

इस सिंड्रोम से कैसे करे बचाव

1-इस सिंड्रोम से बचने के लिए आपको छुट्टियों के दौरान खान-पान और दिनचर्या को बराबर रखना जरूरी है।
2-छुट्टियों के दौरान लाइफस्टाइल बदलती है इसलिए अल्कोहल और असंतुलित खाना खाने से बचें।
3- छुट्टियों में स्लीपिंग पैटर्न नहीं बदलें, आपके सोने और जागने का एक निश्चित समय रखें ताकि इसका बुरा असर आपकी सेहत पर ना पड़ें।
4-‘हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम’ के चलते किसी व्यक्ति की स्थिति अधिक बिगड़ गई है तो इसे तुंरत अस्पताल में भर्ती कराएं ताकि अनहोनी होने से बचा जा सकें।
5- इस सिंड्रोंम से दिल को ज्यादा खतरा हो जाए तो, आप कार्डियोवर्जन की मदद ले सकते है।